UP को मिल सकता है जल संरक्षण मंत्रालय

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2019 - 04:17 PM (IST)

लखनऊ:-जल संरक्षण के लिये गंभीर केंद्र सरकार ने जहां देश के 256 जिलों में सोमवार से एक योजना शुरू की है वही उत्तर प्रदेश सरकार इसके लिए एक अलग ‘जल संरक्षण मंत्रालय' बनाने की तैयारियों में जुटा है।  केंद्रीय जल संरक्षण मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, जिन्होंने सोमवार को जल संरक्षण और सिंचाई क्षमता को बढ़ावा देने के लिए जल शक्ति अभियान शुरू किया, बुधवार को राज्य सरकार के एक अधिकारी के साथ चर्चा के लिए लखनऊ का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रविवार को अपने‘मन की बात' में भी जल संरक्षण मुद्दे पर प्रकाश डाला था। राज्य सरकार के प्रवक्ता और उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्री बुधवार को लखनऊ में होंगे, ताकि मुख्य रूप से भूजल के संरक्षण के लिए योजनाओं और रणनीति पर विचार किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल संरक्षण के प्रति गंभीर है। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि राज्य सरकार भी केंद्र की तरह एक अलग जल संरक्षण मंत्रालय स्थापित करने की योजना बना रही थी। इस बीच, मंगलवार को यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में, सरकार ने नीति आयोग की सिफारिश पर राज्य में मंत्रालयों को कम करने के निर्णय को नये सिरे से विचार के लिए टाल दिया है।

सरकार को नए जल संरक्षण मंत्रालय के गठन की संभावना थी, इसलिए मंत्रालयों के पुनर्गठन का निर्णय फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। आगामी वर्षो में देश में पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है। इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने देश के 256 जिलों में भूजल की सबसे कम उपलब्धता के साथ देशव्यापी जल संरक्षण योजना शुरू की है। देश में प्रति व्यक्ति पानी की उपलब्धता 2001 में 1,816 क्यूबिक मीटर से घटकर 2011 में 1,545 क्यूबिक मीटर हो गई है। वर्ष 2025 तक इसके प्रति वर्ष 1,345 क्यूबिक मीटर प्रति वर्ष तक हो जाने का अनुमान है। केन्द्र सरकार ने देश के 256 जिलों के 1,592 ब्लॉकों में एक कार्ययोजना शुरू की है। इन जिलों में भूजल का अत्यधिक दोहन होता है। इस योजना का पहला चरण मानसून सीजन के दौरान 15 सितंबर तक जारी रहेगा। दूसरा चरण एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलाया जाएगा। इस दौरान सरकार कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से किसानों को सिंचाई प्रथाओं में स्थानांतरित करने का आग्रह करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static