UP: अब प्राथमिक स्कूलों में भी होगी पैरेंट्स मीटिंग, शिक्षक अभिभावकों को करेंगे मोटिवेट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 04:33 PM (IST)

लखनऊ: सूबे की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए एक और अनोखा कदम उठाया है। अब प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी पैरेंट्स मीटिंग करवाई जाएगी। जहां बच्चों की पढ़ाई को लेकर शिक्षक बच्चों के माता-पिता से बात करेंगे। इस दौरान माता-पिता को भी उनके बच्चों के ड्रॉप आउट के बारे में बताया जाएगा और इसको लेकर उन्हें मोटिवेट किया जाएगा। जिससे बच्चों की पढ़ाई में काफी सुधार होगा।

बता दें कि अधिकारियों के मुताबिक पैरेंट्स टीचर मीटिंग (पीटीएम) की शुरुआत जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर में पड़ने वाले दूसरे सोमवार पर आयोजित की जाएगी। यदि इस दिन कोई सरकारी अवकाश होता है तो अगले दिन यह मीटिंग की जाएगी। स्कूल का टीचर इस बैठक की जानकारी बच्चों के नोट बुक के माध्यम से उनके अभिभावकों को देगा। बैठक से दो दिन पहले इसके लिए अभिभावकों को लिखित तौर पर सूचित किया जाएगा। अधिकारियों ने शिक्षकों के लिए यह भी जरूरी किया है कि स्कूल मीटिंग के दौरान उन्हें हर हाल में रहना होगा।

जनवरी में होगी पहली पैरेंटस मीटिंग
बेसिक शिक्षा अधिकारी तनुजा त्रिपाठी ने बताया कि अब तक टीचर पैरेंट्स मीटिंग प्राइवेट स्कूलों में ही होती थी। सरकारी स्कूलों में कभी कभार ही इसका आयोजन किया जाता था। बरेली में इसकी शुरुआत कर दी गई है। हम जनवरी में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में पहली पैरेंट्स टीचर मीटिंग का आयोजन करेंगे। इसके लिए शिक्षकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्कूल के वार्षिक समारोह का आयोजन फरवरी में किया जाएगा।

छात्र के व्यवहार से जुड़े मामले पर होगा विचार
मीटिंग में शिक्षकों की ओर से अभिभावकों को छात्र के व्यवहार से जुड़े मामलों पर भी विचार विमर्श किया जाएगा। वहीं बच्चों के अटेंडेंस और शिक्षा के महत्व को भी बताने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा यदि परिवार के सामने कोई समस्या है तो वह भी स्कूल प्रबंधन जानने का प्रयास करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static