अयोध्या फैसले के मद्देनजर अलर्ट की स्थिति में है UP पुलिस: DGP

punjabkesari.in Tuesday, Nov 12, 2019 - 04:42 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने मंगलवार को कहा कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर राज्य की पुलिस लगातार अलर्ट की स्थिति में है और जब तक जरूरी होगा इसी स्थिति में रहेगी। साथ ही अफवाहों और फर्जी संदेशों को लेकर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखी जा रही है।

डीजीपी ने बताया कि हर जिले को केंद्रित प्रतिक्रिया के लिए जोन और सेक्टरों में बांटा गया है। राजधानी लखनऊ स्थित मुख्यालय में हमारी एक सोशल मीडिया इकाई है जिसका नेतृत्व पुलिस अधीक्षक रैंक के एक अधिकारी कर रहे हैं। यह इकाई जिला सोशल मीडिया इकाइयों के साथ समन्वय करती है। वे स्वयं को टैग किए गए एवं अन्य संदेशों को संज्ञान में लेते हैं और आपत्तिजनक सामग्री हटवाते हैं और जरूरी विधिक कार्रवाई करते हैं। सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखी जा रही है।

डीजीपी ने कहा कि फर्जी खबर की तुरंत ही जांच की जाती है और इसका खंडन जारी किया जाता है। ऐसा अक्सर जिला पुलिस अधीक्षकों द्वारा किया जाता है। अफवाह फैलाने के खिलाफ परामर्श उच्चतम स्तर से जारी किए गए हैं। हमने 70 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है और 270 से अधिक अकाउंट के बारे में रिपोर्ट की है। इसके अतिरिक्त करीब 3 लाख डिजिटल वालंटियर से सम्पर्क करके उन्हें फर्जी खबरों की सूचना देने और सही सूचना प्रसारित करने को कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static