UP पुलिस ने बनाई टू इन वन पीपीई किट, ये है विशेषता

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 04:54 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश में खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा गहराता जा रहा है। ऐसे में इससे बचाव के लिए आए दिन नए-नए प्रयोग व अविष्कार हो रहे हैं। ऐसे में UP की झांसी पुलिस ने कमाल की टू इन वन पीपीई किट तैयार की है। दरअसल यह ट्रांसपेरेंट किट संक्रमण से बचाने के साथ बारिश में रेनकोट का भी काम करेगी।

किट में नजर आएगी पुलिस की वर्दी
इस संबंध में एसएसपी डी प्रदीप कुमार ने बताया कि इन पारदर्शी पीपीई किट पहने पुलिसकर्मियों की पहचान आसानी से हो सकेगी। अभी तक इस्तेमाल की जा रही किट सफेद या फिर स्काई ब्लू कलर की हैं। जिनमें सिर्फ आंखें नजर आती हैं, बाकी पूरा शरीर ढंका रहता है जबकि इस किट में वर्दी नजर आएगी।कोरोना काल में पुलिसकर्मियों को क्वॉरंटीन सेंटर, हॉटस्पॉट के साथ-साथ अन्य स्थानों पर ड्यूटी करनी पड़ती है। इसी बीच दबिश पर भी जाना पड़ता है। जहां संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। इस परदर्शी किट में जनता के बीच उनकी पहचान बनी रहेगी।

तैयार हो चुकी है 1000 किट 
उन्होंने बताया कि अभी तक 1000 किट तैयार हो चुकी हैं। पहले चरण में सफल होने के बाद आगे और किट तैयार करवाई जाएगी। पहले चरण में संक्रमित के क्षेत्रों में जाने वाले, डायल 112 के दो एवं चार पहिया वाहनों में तैनात पुलिकर्मियों, थाना प्रभारी, अन्य फील्ड में तैनात पुलिसकर्मियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static