UP दो करोड़ से अधिक कोरोना टेस्ट करने वाला देश का प्रथम राज्य: सहगल

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 07:22 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक कोविड-19 टेस्ट करने वाला राज्य बन गया है और आज तक दो करोड़ से अधिक कोरोना टेस्ट हो चुके हैं। राज्य के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने शनिवार को लोक भवन में संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आज कोविड-19 की समीक्षा की थी।

इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी समीक्षा की थी कि उन्होंने कहा कि जैसे ही वैक्सीन आती है। वैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड चेन की व्यवस्था पहले से ही कर ली जाय। वैक्सीनेटर (जो कि टीका लगाने वाले हैं) उनका भी प्रशिक्षण समय से कर लिया जाय और कहां-कहां पर वैक्सीन स्टोर की जाएगी वहां पर समुचित प्रबंधन की व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाए।       

उन्होंने सभी से अपील की है कि कोविड-19 के गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन अवश्य करें। इस समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मास्क पहनें, हाथ धोते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग रखें तथा भीड़भाड़ से दूर रहें। सहगल ने बताया कि आर्थिक गतिविधियां और अधिक तेजी से बढ़ें, इसके लिए प्रदेश सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए तथा आर्थिक गतिविधियां को और बढ़ाने के लिए सरकार के प्रोत्साहन से नई एमएसएमई इकाइयां खुल रही है।

उन्होंने कहा कि 6.49 लाख नई एमएसएमई इकाइयों को 19,796 करोड़ रूपये का ऋण दिया गया है। उन्होंने बताया कि नई एमएसएमई इकाईयों से लगभग 25 लाख रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं, ये प्रक्रिया सत्त जारी रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static