UPSC Exam 2023 Result: UPSC का फाइनल रिजल्ट जारी, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 02:48 PM (IST)

UPSC Exam 2023 Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2023 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। जिसमें आदित्य श्रीवास्तव ने प्रथम स्थान हासिल किया है। अनिमेष प्रधान और डोनुरु अनन्या रेड्डी ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। वहीं, चौथे स्थान पर पी के सिद्धार्थ रामकुमार और पांचवे स्थान पर रुहानी हैं। UPSC ने कहा कि कुल 1,016 अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की और केंद्र सरकार की विभिन्न सेवाओं के लिए उनकी सिफारिश की गई है।

PunjabKesari
बता दें कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी हर वर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। वहीं, अब 2023 में हुई सिविल सेवा परीक्षा  के नतीजे घोषित किए गए हैं। UPSC सीएससी 2023 एग्जाम में 1143 वैकेंसी के लिए कुल 1016 उम्मीदवार सफल हुए हैं। इनमें 347 सामान्य वर्ग के हैं, जबकि 115 इडब्लूएस, 303 ओबीसी, 165 एससी, 86 एसटी कैटेगरी के हैं।
PunjabKesari
आदित्य श्रीवास्तव वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर कार्यरत हैं

यूपीएससी परीक्षा 2023 में टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर कार्यरत हैं। उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर कार्यरत हैं। जबकि उनकी एक छोटी बहन नई दिल्ली से सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही है। आदित्य की मां आभा श्रीवास्तव सामान्य घरेलू महिला है। आदित्य का बचपन लखनऊ के मवैया इलाके में बीता और शुरुआती पढ़ाई सीएमएस अलीगंज में हुई। 12वीं पास करने के बाद आदित्य ने आईआईटी कानपुर से बीटेक किया और कुछ दिनों के लिए निजी कंपनियों में नौकरी करने के बाद आईपीएस और अब आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण की।
PunjabKesari
ये भी पढ़ें.....
रामनवमी को लेकर DGP प्रशांत कुमार ने दिए अधिकारियों को निर्देश, कहा- 'पूरे प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखें'

 17 अप्रैल यानी कल रामनवमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इसी को देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है।डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी जनपदों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि रामनवमी पर पूरे प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखे। उन्होंने सभी मंदिरों और घाटों सहित निकलने वाले सभी जुलूसों में पर्याप्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था के निर्देश दिए है। डीजीपी ने नावों और जल पुलिस की व्यवस्था के भी निर्देश जारी किए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static