Varanasi News: गंगा की लहरों पर दौड़ेगी वाटर टैक्सी, 15 जून को सीएम योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं शुभारंभ

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 01:17 PM (IST)

Varanasi News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 15 जून से गंगा नदी पर वाटर टैक्सी सर्विस शुरू हो जाएगी। संभागीय आयुक्त कौशल राज शर्मा ने कहा कि '15 जून से गंगा नदी में दो मोटरबोट चलाकर जल टैक्सी सेवा शुरू की जाएगी। जल टैक्सियों के संचालन के प्रशिक्षण के लिए दो अधिकारियों की एक टीम कोचीन भेजी जा रही है। उनके लौटने से पहले, गंगा में क्रूज सेवा संचालित करने वाली कंपनी को संचालन की लागत का अनुमान लगाने के लिए जल टैक्सियों को संचालित करने के लिए कहा गया है। दो वाटर टैक्सियां रामनगर और नमो घाट के बीच परिचालन शुरू कर देंगी, जबकि सितंबर में बाढ़ का मौसम खत्म होने के बाद ऐसी 4 और टैक्सियां शुरू की जाएंगी।

PunjabKesari

15 जून को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों इस सेवा का किया जाएगा शुभारंभ
मिली जानकारी के मुताबिक, संभावना जताई जा रही है कि 15 जून को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों इस सेवा का शुभारंभ किया जाएगा। वहीं अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार ने बताया कि रामनगर दुर्ग से नमो घाट के बीच अधिकतम 86 यात्री क्षमता की वाटर टैक्सियां चलेंगी। इस टैक्सी का ठहराव अस्सी, दशाश्वमेध और राजघाट पर होगा। गंगा में चलने वाली नावों के लिए वाराणसी नगर निगम द्वारा निर्धारित किराया के बराबर किराया होगा।

PunjabKesari

तीर्थयात्री वाटर टैक्सियों से केवी धाम पहुंच सकेंगे
बताया जा रहा है कि 15 जून को दो नदी टैक्सियों के शुरू होने के बाद चार और टैक्सियाँ भी चलेंगी जोकि बाढ़ के मौसम के बाद गंगा में पेश की जाएंगी। संभागायुक्त ने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम के गंगाद्वार प्रवेश स्थल पर जेट्टी को चालू करने का कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा और तीर्थयात्री वाटर टैक्सियों से केवी धाम पहुंच सकेंगे। छह जल टैक्सियों के अलावा, इसी श्रेणी की चार और नावें भी प्राप्त हुई हैं और इनका उपयोग एंबुलेंस या दाह संस्कार के लिए शवों को ले जाने के लिए किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static