स्मृति ईरानी को मंत्रिमंडल में लेने से परहेज कर सकते हैं PM मोदी? भाजपा के भीतर बड़ा सवाल

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2024 - 11:25 AM (IST)

Modi Cabinet: नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में बस कुछ ही घंटे बचे हैं। ऐसे में सभी की निगाहें मोदी कैबिनेट में सीटों के बंटवारे पर टिकी हैं। सूत्रों के मुताबिक, लखनऊ से भाजपा के विजयी उम्मीदवार राजनाथ सिंह के केंद्रीय रक्षा मंत्री बने रहने की संभावना है। 
इसके साथ ही एक नाम खासी चर्चा में आ गया है। वह अमेठी से तीसरी बार चुनावी मैदान में उतरीं और दूसरी बार कांग्रेस से हारीं स्मृति ईरानी का है। सवाल यह उठ रहा है कि क्या केंद्रीय कैबिनेट में स्मृति ईरानी को जगह मिलेगी? दरअसल, स्मृति ईरानी अमेठी लोकसभा सीट से तीसरी बार चुनावी मैदान में उतरी थीं। इससे पहले वह 2014 में राहुल गांधी के हाथों हारी थीं। इसके बाद उन्हें भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा में भेजा था। इस बार भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को उम्मीद कम है।

सूत्रों के मुताबिक, उम्मीद है कि स्मृति ईरानी को संगठन में जिम्मेदारी दी जा सकती है या फिर उन्हें राज्यसभा के जरिए संसद में भेजा जा सकता है, लेकिन मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री उन्हें लेने से परहेज कर सकते हैं। बताते चलें कि स्मृति ईरानी भाजपा के भीतर एक अलग समीकरण बनाती हैं। उत्साही नेता हैं, लेकिन मोदी सरकार के मंत्रिमंडल के तमाम पूर्व सहयोगी से उनके समीकरण बहुत अच्छे नहीं रहे। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी उनके तालमेल को बहुत सम्मानजनक नहीं माना जाता। उन्हें इस बार इन सभी स्थितियों का दबाव ढेलना पड़ सकता है।

नरेंद्र मोदी के शपथ लेने से पहले मोदी कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के पास फोन पहुंचने लगे हैं। हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से कुछ भी सामने नहीं आया है। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि बीजेपी नेता पीयूष गोयल, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, जेडीएस नेता कुमारस्वामी, HAM केजीतन राम मांझी, RLD नेता जयंत चौधरी, एलजेपी (आर)  के चीफ चिराग पासवान, जेडीयू नेता रामनाथ ठाकुर और अपना दल की अनुप्रिया पटेल को बताया गया कि उन्हें कैबिनेट की शपथ लेनी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

static