यासीन ने मंदिर निर्माण के लिए दान कर दी अपनी जमीन, कहा- एक हैं ईश्वर और अल्लाह

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 01:04 PM (IST)

बागपतः आपसी सौहार्द की आपने बहुत सी मिसाले सुनी होगी लेकिन किसी समुदाय की परेशानी देखकर अपनी जमीन दान करने वाली कोई मिसाल नहीं सुना होगा। जहां तमाम हिंदू मुस्लिम तमाम विवादों के बीच उत्तर प्रदेश के बागपत में गंगा जमुनी जहजीब की झलक देखने को मिली। जहाँ एक मुस्लिम हाजी यासीन ने अपनी 112 गज जमीन मंदिर बनाने के लिए दान कर दी।

बता दें कि बागपत की सिटी प्लाजा कालोनी में शिव शक्ति धाम मंदिर के लिए भूमि दान करने पर हाजी यासीन की चारों ओर प्रशंसा हो रही है, हिंदू मुस्लिम एकता और आपसी सौहार्द बनाने के लिए मुस्लिम ने अपनी जमीन हिंदुओं को दान कर दी जिस पर हिंदुओं ने भगवान आशुतोष के मंदिर का निर्माण करा दिया, जो बागपत में ही नहीं पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है और लोग इस आपसी सौहार्द की प्रशंसा कर रहे है।

इस बाबत सामाजिक कार्यकर्ता हाजी यासीन ने कहा कि इस तरह के कार्य करने से हिंदू मुस्लिम एकता की डोर हमेशा मजबूत रहेगी और सबसे बड़ी बात कि जाति धर्म से ऊपर इंसानियत होती है।  यासीन का कहना है कि ईश्वर अल्लाह एक है कॉलोनी के लोगों को जमीन की जरूरत थी तो मैंने अपनी जमीन दे दी जिस पर मंदिर बन गया। इसके साथ ही वह बागपत शांति समिति के सदस्य भी हैं। उनका मानना है कि समाज से नकारात्मक सोच को मिटाना होगा ओर नफरत से यह संसार नहीं चल सकता, आज भी देश में तमाम लोगों के पास खाने के लिए भोजन और रहने के लिए छत नहीं है हमें ऐसे लोगों की मदद करनी चाहिए, कोई मुसीबत में हो तो हमें उसकी सहायता करनी चाहिए, सभी लोग अपने अपने धर्मों का पालन करें और इंसानियत के धर्म का पालन करने में सबसे आगे रहे, देश धर्म से बढ़कर कुछ भी नहीं है, लोगों को धर्म के नाम पर लड़ाने वाले तत्व से दूर रहना चाहिए, किसी व्यक्ति से धर्म जाति आदि के आधार पर भेदभाव नहीं करना चाहिए, हम सब एक हैं, संसार में कोई भी ताकत हमारे भाईचारे को नही मिटा सकती।

दरअसल कॉलोनी के हिंदुओं को पूजा करने के लिए लगभग दो किलोमीटर दूसरी जगह पर जाना पड़ता था वही इस कॉलोनी में हाजी यासीन की भी 112 गज जमीन थी हाजी हसीन को इस परेशानी के बारे में पता चला तो उन्होंने अपनी लाखों रुपए से अधिक कीमत की जमीन को मंदिर के लिए दान कर दी, दोनों ने आपसी सहयोग से मिलकर महादेव मंदिर बनाया, मंदिर बनकर तैयार हो गया है अब कालोनी के सभी हिंदू इसी मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं। इलाके में इस कार्य के लिए हाजी यासीन की तारीफ हो रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static