योगी सरकार ने लिया यूपी विशेष सुरक्षा बल के गठन का फैसला, प्रोफेशनल ढंग से होंगे सुरक्षा कार्य

punjabkesari.in Saturday, Jun 27, 2020 - 10:30 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को ‘उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल' (UPSSF) के गठन का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया। योगी ने ‘उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल' के गठन की प्रक्रिया प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों आदि के साथ-साथ जिला न्यायालयों की सुरक्षा के लिये विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत होती है। इसके मद्देनजर एक स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के गठन की आवश्यकता है, जो प्रोफेशनल ढंग से सुरक्षा कार्यों को सम्पादित करे।

उन्होंने कहा कि ‘उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल' की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाएगी, साथ ही उन्हें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी प्रदान की जाएगी। यह बल उत्तर प्रदेश में मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थ स्थलों एवं अन्य संस्थानों, जिला न्यायालयों आदि की सुरक्षा के लिये उपलब्ध कराया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि यूपीएसएसएफ का मुख्यालय लखनऊ में प्रस्तावित है। प्रथम चरण में इस बल की 05 बटालियन का गठन किया जाएगा। योगी ने इस सम्बन्ध में शीघ्र ही रूप-रेखा तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static