Big News: 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती मामले में योगी सरकार को झटका, हाईकोर्ट ने 6800 शिक्षकों की चयन सूची को किया रद्द

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 09:44 AM (IST)

लखनऊ(अश्वनी सिंह): इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) की लखनऊ पीठ ने राज्य सरकार को 1 जून, 2020 को जारी 69,000 सहायक शिक्षकों (69 thousand Assistant Teacher) की संशोधित सूची तैयार करने का निर्देश दिया है, क्योंकि संबंधित अधिकारियों ने उनकी नियुक्ति के लिए कोटा तय करने में अनियमितता की है। इन सहायक शिक्षकों का चयन सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा (ATRE) 2019 के माध्यम से किया गया था। उन सभी को नियुक्त किया गया है और वे पिछले दो वर्षों से अपना कर्तव्य निभा रहे हैं। कोर्ट (Court) ने राज्य सरकार (State Government) द्वारा 5 जनवरी, 2022 को जारी 6,800 शिक्षकों की चयन सूची को भी रद्द (Cancelled) कर दिया।

PunjabKesari

69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में योगी सरकार को झटका
मिली जानकारी के मुताबिक, न्यायमूर्ति ओम प्रकाश शुक्ला की एकल न्यायाधीश की पीठ ने कहा कि जाहिर है, एटीआरई 2019 में शामिल होने वाले आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के स्कोर और विवरण की कोई स्पष्टता नहीं थी।अदालत ने कहा कि राज्य के अधिकारियों से कोई प्रयास नहीं किया गया था, जो एटीआरई 2019 के रिकॉर्ड के संरक्षक हैं और उक्त रिकॉर्ड प्रदान करने में इस अदालत की सहायता करेंगे। वहीं पिछले दो वर्षों से चयनित और पहले से ही अपने कर्तव्य का निर्वहन करने वाले उम्मीदवारों के लिए, अदालत ने कहा कि पहले से नियुक्त और वर्तमान में एटीआरई 2019 के अनुसरण में विभिन्न जिलों में सहायक शिक्षक के रूप में कार्यरत उम्मीदवार अपने पद पर तब तक काम करना जारी रखेंगे जब तक कि राज्य के अधिकारी संशोधित नहीं करते हैं। चयन सूची और परीक्षा अवधि और शिक्षा सत्र की समाप्ति को ध्यान में रखते हुए इसमें गड़बड़ी नहीं की जाएगी।

PunjabKesari

हाईकोर्ट ने 6800 शिक्षकों की चयन सूची को किया रद्द
कोर्ट ने कहा कि भारी तथ्यों में, स्पष्ट रूप से शिक्षक, जो नियुक्त किए गए हैं और पिछले दो वर्षों से अधिक समय से काम कर रहे हैं, चाहे वे आरक्षित या अनारक्षित वर्ग से संबंधित हों, को दोष नहीं दिया जा सकता है, अनिवार्य रूप से, यह राज्य के अधिकारी हैं, जिन्होंने आरक्षण अधिनियम के प्रावधानों को उसके पत्र और भावना में लागू करना एक संवैधानिक कर्तव्य के तहत था। कोर्ट ने राज्य सरकार को इन शिक्षकों के समायोजन के लिए एक नीति बनाने का भी निर्देश दिया, जिन्हें संशोधित सूची तैयार होने पर हटाया जा सकता है। अदालत ने कहा कि आरक्षण की सीमा कुल सीटों के 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। सूची को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय में 117 याचिकाएं दायर की गई थीं। अदालत को 69,000 शिक्षकों की नियुक्ति में अधिकारियों द्वारा प्रदान किए गए कोटा की शुद्धता और विज्ञापित सीमा से अधिक 6,800 शिक्षकों की नियुक्ति की वैधता की जांच करनी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static