‘नकलविहीन'' बोर्ड परीक्षाएं सुनिश्चित करने के लिए Yogi सरकार ने जारी किए जरुरी दिशा-निर्देश, जानिए किन चीजों पर रहेगी पाबंदी

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 11:31 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education) ने राज्य में ‘नकलविहीन' बोर्ड परीक्षाएं सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देशों की एक सूची जारी की है, जिसमें कक्ष निरीक्षकों के मोबाइल (Mobile), कैलकुलेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करने पर रोक शामिल है। उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि परीक्षा केंद्रों (Exam Center) पर 50 फीसदी बाहरी कक्ष निरीक्षक (Teacher) तैनात किए जाएंगे और जिस विषय की परीक्षा (Exam) होगी, उससे जुड़े शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी।

PunjabKesari

बोर्ड परीक्षा के दौरान पुरुष कक्ष निरीक्षक किसी छात्रा की तलाशी नहीं ले सकेंगे
बयान के मुताबिक, बोर्ड परीक्षा के दौरान पुरुष कक्ष निरीक्षक किसी छात्रा की तलाशी नहीं ले सकेंगे। इसमें कहा गया है कि जिन केंद्रों पर लड़कियां परीक्षा देंगी, वहां महिला कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की जाएगी। बयान के अनुसार, निहित स्वार्थ के लिए किसी भी शिक्षक या शिक्षिका को उसके अनुरोध पर किसी विशेष परीक्षा केंद्र पर तैनात नहीं किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों के मोबाइल, कैलकुलेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करने पर पाबंदी होगी।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के मद्देनजर तैयार किए गए हैं सभी दिशा-निर्देश
बयान के मुताबिक, सभी दिशा-निर्देश ‘नकलविहीन' बोर्ड परीक्षाएं सुनिश्चित कराने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के मद्देनजर तैयार किए गए हैं। इसमें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के हवाले से कहा गया है कि प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दो निरीक्षक होंगे, जबकि 40 से अधिक परीक्षार्थियों वाले परीक्षा कक्ष में तीन निरीक्षक तैनात किए जाएंगे।

PunjabKesari

कक्ष निरीक्षकों को प्रश्नपत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा का रखना होगा पूरा ध्यान
बयान के अनुसार, कक्ष निरीक्षकों को प्रश्नपत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी परीक्षार्थी किसी भी नकल सामग्री, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश न कर पाए। बयान के मुताबिक, दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि कक्ष निरीक्षक परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा कक्ष का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करेंगे कि वहां परीक्षार्थियों को लाभ पहुंचाने वाली कोई पाठ्य सामग्री, पोस्टर, चार्ट या लिखित निर्देश मौजूद न हों।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static