सुनकर चौंक जाएंगे श्री राम मंदिर पर खर्च हुई रकम जानकर

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 02:05 PM (IST)

अयोध्या : राम जन्मभूमि पर भक्तों की भावना के अनुरूप 1800 करोड़ की लागत से भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है, जिसमें अभी तक 300 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय का दावा है कि इतना धन भक्तों ने दिया है कि अगले 20 साल तक मांगना नहीं पड़ेगा। श्रीराम जन्मभूमि परिसर में भव्य मंदिर आकार ले रहा है। अब तक मंदिर के भूतल का 85 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अक्टूबर तक राम मंदिर का भूतल बनकर तैयार हो जाए ऐसी ट्रस्ट की योजना है। जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी। राम मंदिर सहित परिसर में प्रस्तावित अन्य प्रकल्पों के निर्माण में कुल 1800 करोड़ की लागत आएगी।

PunjabKesari 

बीते दिनों हुई बैठक में मिले आय-व्यय के ब्यौरे को लेकर ट्रस्ट सदस्य उडुप्पी पीठाधीश्वर स्वामी विश्वतीर्थ प्रसन्नाचार्य ने जानकारी दी है कि अब तक -300- करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। वहीं बताया कि निमार्णाधीन राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा मकर संक्रांति 2024 के आस-पास करने की योजना है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए ट्रस्ट सात ज्योतिषियों से शुभ मुहूर्त को लेकर मंथन करने में जुटा हुआ है। वहीं प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होनी है। ऐसे में ट्रस्ट ने उन्हें आमंत्रण भेजने की भी तैयारी तेज कर दी है। जल्द ही आमंत्रण पत्र तैयार कर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के हस्ताक्षर से आमंत्रण पत्र प्रधानमंत्री को भेजा जाएगा। 

PunjabKesari

हर महीने मिल रहा एक करोड़ का दान

राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य तेज गति से हो रहा है, जिस कारण दर्शनार्थियों की संख्या भी अब 50 हजार के लगभभ पहुंच गई है। राम मंदिर ट्रस्ट को उम्मीद है कि मंदिर निर्माण होने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होगी और उसी मुताबिक राम मंदिर में चढ़ावे की रकम में भी बढ़ोतरी होगी। बीते 2021 में निधि समर्पण अभियान के तहत 3400 करोड़ रुपये ट्रस्ट के खाते में जमा हुए थे। इसके अलावा प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालुओं के द्वारा चढ़ावें में हर माह एक करोड़ का दान मिल रहा है। ऐसे में मंदिर निर्माण में कोई बाधा नहीं पड़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static