गंगा किनारे न करें शौच, लगाएं पौधे: योगी

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2017 - 08:28 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा नदी को ‘मां’ और सनातन संस्कृति का प्रतीक बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसे प्रदूषण मुक्त बनाने के अभियान को सफल बनाने में सक्रिय जन सहयोग की अपील की है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे बसे 1627 गांवों के 1000 से अधिक ग्राम प्रतिनिधियों से कहा कि लोग गंगा के किनारे शौच न करें बल्कि पौधे लगाएं, ये प्रेरणा लोगों में जागृत करनी होगी।

वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बी.एच.यू.) के ऐतिहासिक स्वतंत्रता भवन में आयोजित ‘स्वच्छ गंगा सम्मेलन’ में उन्होंने कहा कि गंगा नदी भारतीय संस्कृति का आधार है। इस विरासत को नहीं बचाया गया तो उत्तर भारत रेगिस्तान बन जाएगा। मुख्यमंत्री ने ग्राम प्रतिनिधियों से गंगा किनारे खुले में शौच रोकने एवं श्रद्धालुओं द्वारा गंगा में पूजा सामग्री फैंकने से रोकने के लिए अपने-अपने गांवों में जागरूकता अभियान चलाने की अपील की है। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि पूजा सामग्री नदी में फैंकने के बजाय उसके किनारे जमीन में कुंड बनाकर डालें। राज्य के पंचायतीराज विभाग के स्वच्छता मिशन द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में वाराणसी के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना, पंचायती राज्य (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री भूपेंद्र सिंह सहित अनेक गण्यमान्य लोग मौजूद थे।

योगी ने कालभैरव और बाबा विश्वनाथ के किए दर्शन, विकास कार्यों की ली जानकारी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह वाराणसी के कोतवाल कहे जाने वाले कालभैरव एवं काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद विकास कार्यों का निरीक्षण किया।केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के 3 वर्षों के कार्यकाल पूरे होने के अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने 2 दिवसीय वाराणसी दौरे के अंतिम दिन की शुरूआत योगी ने बाबा के दर्शन-पूजा के साथ की।

बाबा के दर्शन-पूजन के बाद मुख्यमंत्री शिव प्रसाद मंडलीय अस्पताल पहुंचे, जहां निरीक्षण के दौरान उन्होंने वहां भर्ती मरीजों से मिलकर उनका हालचाल जाना। उन्होंने सीवर व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने चौका घाट-लहरतारा फ्लाईओवर, गंगा नदी पर निर्माणाधीन सामने घाट पुल एवं दुर्गा कुंड सहित अनेक विकास कार्यों का निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static