इन्वैस्टर्स समिट के लिए सज-संवर कर तैयार है नवाब नगरी, 21 को मोदी करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 07:38 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में निवेश की संभवानाओं को तलाशने और निवेशकों को आकर्षित करने की कवायद के तहत राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा आयोजित 2 दिवसीय ‘यूप. इन्वैस्टर्स समिट’ का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 फरवरी को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में करेंगे।

समिट के समापन सत्र को अगले रोज यानी 22 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संबोधित करेंगे। समिट के जरिए राज्य सरकार ने 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसमें 1 लाख करोड़ रुपए बुंदेलखंड क्षेत्र में रक्षा निर्माण गलियारे की स्थापना में लगेंगे। समिट के दौरान योगी सरकार करीब 600 मैमोरंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर करेगी।

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ‘यू.पी. इन्वैस्टर्स समिट’ की तैयारियों का जायजा लिया और बाद में अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक भी की। इस मौके पर राजधानी की सड़कों को चमकाया गया है। सड़क के किनारे लगने वाले ठेलों को हटा दिया गया है। पूरे शहर को रोशन करने के लिए एल.ई.डी. लाइटों को लगाया गया है। अवध की संस्कृति को दर्शाने के लिए वाल पेटिंग और होर्डिंग का सहारा लिया गया है। शहर की मुख्य सड़कों पर लगे होर्डिंग मेहमानों का स्वागत करते दिखाई दे रहे हैं।

समिट में निवेशकों की खातिरदारी करेगा खास रोबॉट, समझ सकता है 3 भाषाएं
इन्वैस्टर्स समिट में रोबॉट विदेशी निवेशकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा। कार्यक्रम के दौरान यह रोबॉट मेहमानों की खातिरदारी करेगा। यही नहीं, सुरक्षा के लिहाज से भी यह प्रत्येक व्यक्ति पर पैनी नजर रखेगा। इस रोबॉट को आयोजन के लिए ही खासतौर पर तैयार किया गया है। इंसानों की तर्ज पर काम करने वाले इस खास रोबॉट को एक इवैंट कंपनी ने तैयार किया है। इसे आर्टिफिशल इंटैलिजैंस ह्यूमनाइड रोबॉट कहा जाता है, जो इंसान की आदतों को सीखकर डाटा बैंक तैयार कर रहा है।

जानकारी के मुताबिक, यह रोबॉट हिंदी, इंग्लिश और संस्कृत भाषा में बात कर सकता है। इस खास रोबॉट को बनाने वाले मिलिंद राज ने बताया कि यह अभी सीखने की प्रक्रिया में है। डाटा कलैक्शन के बाद यह इंसान से ज्यादा बुद्धिमान हो जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से यह रोबॉट बहुत कारगर साबित होगा। खास बात यह है कि रोबॉट अपने सामने आने वाले इंसान का रैटिना स्कैन कर लेता है। वह इंसान वर्षों बाद भी यदि रोबॉट के सामने पड़ेगा तो शख्स को तुरंत पहचान लेगा। मिलिंद ने बताया कि इसे सम्मिट के लिए तैयार किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static