अनोखी पहलः आगरा पुलिस बाल मित्र थाने में संवारेगी नाबालिगों का बहका बचपन

Monday, May 15, 2017 2:27 PM
अनोखी पहलः आगरा पुलिस बाल मित्र थाने में संवारेगी नाबालिगों का बहका बचपन

आगराः आगरा पुलिस की सराहनीय और अनोखी पहल के अनुसार अपराध की दुनिया में आए नाबालिग बच्चों के बहके बचपन को बाल मित्र थाने में संवारा जाएगा, ताकि वह अपराधी न बनें। जानकारी के मुताबिक आगरा के पर्यटक थाने में बाल मित्र पुलिस की शुरुआत कर दी गई है। इसके लिए एक लग्जरी क्लास रुम बनाया गया है, जो स्कूल के रूम जैसा दिखेगा।

कांऊसलिंग के साथ होगी पढाई
बता दें, कि इसमें किताबें और खिलौने भी होंगे, ताकि काउंसलिंग के दौरान बच्चों को डर न लगे। इस क्लास में आपराधिक वारदातों में पकड़े गए नाबालिगों की काउंसलिंग की जाएगी। यहां सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है। काउंसलिंग के लिए सादी वर्दी में 2 पुलिसकर्मी और 3 चाइल्ड काउंसलिंग एक्सपर्ट्स रहेंगे।

बेसहारा बच्चों को भी किया जाएगा प्रेरित
वहीं लापता बच्चों से लेकर भीख मांगने और कूड़ा बीनने वाले बच्चों को भी यहां लाकर शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो बाकी थानों में भी यह व्यवस्था की जा सकती है।

और जिलों में भी खोले जाएंगे थाना शिक्षा केंद्र
एनजीओ की संचालक रुमी सिंह ने बताया कि आगरा के पर्यटक थाने में बाल मित्र थाना बनाया गया है इसके बाद ये थाने प्रदेश के कई और जिलों में भी खुलेंगे। वास्तव में पुलिस और एनजीओ के इस सराहनीय कार्य से कई भटकी हुई जिंदगियों को ना सिर्फ नई राह मिल जाएगी बल्कि उनकी जिंदगी भी बर्बाद होने से बच जाएगी।


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !