150 फीट ऊंची ‘फ्लाई डाइनिंग रेस्टोरेंट’ से करेंगे ताज का दीदार, परोसा जाएगा गर्मागरम व्यंजन

punjabkesari.in Thursday, Feb 13, 2020 - 02:44 PM (IST)

आगराः ऊंचाई से प्यार करने वाले हवा में लटक कर गर्मागरम खाने का मौका नहीं छोड़ना चाहेंगे फिर वह 150 फीट की ऊंचाई ही क्यों न हो। ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है। जहां उत्तर प्रदेश का दूसरा, देश का तीसरा और दुनिया का 201वां फ्लाई डाइनिंग रेस्टोरेंट ताजनगरी में कलाकृति ग्राउंड में शुरू हो गया है। जहां 150 फीट की ऊंचाई से ताजमहल का दीदार भी खास बन जाएगा।

24 सीटें हैं उपलब्ध
बता दें कि कलाकृति ग्राउंड में फ्लाई डाइनिंग रेस्टोरेंट में एक वार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें रेस्टोरेंट से जुड़ी हर जानकारी साझा की गई। यह रेस्टोरेंट हवा में क्रेन के माध्यम से 150 फीट की ऊंचाई पर रहता है। इसमें 24 सीटें हैं। इस टेबल पर ही पर्यटकों और अतिथियों को नाश्ते से लेकर रात का खाना तक सर्व किया जाएगा। बुकिंग शुरू हो चुकी हैं।

रेस्टोरेंट के डायरेक्टर मनोज अग्रवाल ने बताया कि 150 फीट की ऊंचाई पर हर अतिथि की फोटो भी खींची जाएगी, जो उन्हें वहां से विदा होते वक्त दी जाएगी। लाइव परफॉर्मेंस के लिए एक गायक भी रहेगा। हवा में ऊपर जाने के बाद पूरा रेस्टोरेंट घूमेगा, जिससे ताजमहल का भी दीदार हो सकेगा।

गर्मागर्म परोसा जाएगा स्वाद से भरा व्यंजन
रेस्टोरेंट की शेफ सिम्मी ने बताया कि पर्यटकों को भारतीय, एशियन, कॉन्टीनेंटल व्यंजन परोसे जाएंगे। नाश्ते, लंच और डिनर की बुकिंग के समय ही पर्यटकों को अपनी पसंद बतानी होगी। वैसे तो मेन्यू सेट हैं, लेकिन पर्यटकों की खास फरमाइश भी पूरी की जाएगी। लेकिन इसके लिए कम से कम दो घंटे पहले सूचना देनी होगी। मॉकटेल काउंटर ऊपर हवा में ही होगा। बाकी व्यंजन नीचे से बनकर ऊपर जाएंगे और गर्मागर्म परोसे जाएंगे।

सुरक्षा के है खास इंतजाम
खासतौर से तैयार किए गए टेबल और कुर्सियों में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सेंसर लगाए गए हैं। हवा की गति तेज होते ही यह बजने लगेंगे। साथ ही ट्रेंड कर्मचारी भी पूरी चौकसी रखेंगे। तीन तरह की सिक्योरिटी बेल्ट लगाई गई हैं। हवा में ऊपर जाने से पहले ही हर अतिथि से इश्योरेंस पेपर भी साइन करवाए जाएंगे। साढ़े चार फुट से नीचे के बच्चे को एंट्री नहीं मिलेगी।

1.ऑनलाइन बुकिंग ही होगी।

2. हाई ब्लड प्रेशर, दिल के मरीज, गर्भवती स्त्रियों और ऊंचाई से डरने वालों को ऊपर नहीं भेजा जाएगा।

3. ऊपर जाने से पहले ब्रेथ एनेलाइजर से टेस्ट होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static