5 खरब 78 अरब रुपए की कैलिफोर्नियम’ बरामद! दुनिया की दूसरे नंबर की है सबसे महंगी रेडियो एक्टिव

punjabkesari.in Friday, May 28, 2021 - 10:05 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गाजीपुर पुलिस ने दुनिया की दूसरे नंबर की सबसे महंगी रेडियो एक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम रेडियोएक्टिव की बिक्री करने वाले एक गिरोह के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पुलिस टीम ने उनके पास से 340 ग्राम संदिग्ध कैलिफोर्नियम धातु बरामद की है। लखनऊ पुलिस इस पदार्थ को जांच के लिये आईआईटी कानपुर भेज रही है और अगर यह वास्तव में कैलिफोर्नियम पाया गया तो इसकी कीमत 5 खरब 78 अरब रुपए होगी।

शुद्ध हुआ तो 1 ग्राम की कीमत होगी करीब 27 लाख डॉलर 
बता दें कि अगर यह शुद्ध हुआ तो एक ग्राम कैलिफोर्नियम की कीतम करीब 27 लाख डालर प्रति ग्राम (करीब 19 करोड़ रुपये) होती है। इसकी बिक्री मिली ग्राम में होती है। इस हिसाब से इसकी कीमत 5 खरब तक जाएगी। यह प्राकृतिक नहीं लैब में मानव निर्मित पदार्थ है। इसका प्रयोग कैंसर के इलाज, एटॉमिक एनर्जी और अन्य कार्यों में प्रयोग किया जाता है।

कैंसर रोगियों के इलाज आदि में होता है इस्तेमाल 
पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने शुक्रवार को  बताया कि बृहस्पतिवार शाम गाजीपुर पुलिस ने पॉलीटेक्निक चौराहे के पास आठ संदिग्ध व्यक्तियों को तलाशी के लिये रोका तो उनके पास से एक संदिग्ध पदार्थ (वजन 340 ग्राम) और दस हजार रूपये नकद मिले। उन्होंने कहा कि जब आरोपियों से इस पदार्थ के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि यह कैलिफोर्नियम है जो कैंसर रोगियों के इलाज तथा गैर कानूनी काम में इस्तेमाल किया जाता है।

IIT कानपुर बताएगा शुद्ध है या अशुद्ध
ठाकुर ने कहा कि इस संदिग्ध रेडियोएक्टिव पदार्थ को जांच के लिये आईआईटी कानपुर भेजा जा रहा हैं अगर यह पदार्थ कैलिफोर्नियम निकला तो इसकी कीमत काफी ज्यादा हो सकती है । गिरफ्तार लोगों में अभिषेक चक्रवर्ती, महेश कुमार, रविशंकर, अमित कुमार, शीतल गुप्ता, हरीश चौधरी, रमेश तिवारी और श्याम सुंदर शामिल हैं। पुलिस इन लोगों से पूछताछ कर यह जानने की कोशिश कर रही है कि यह संदिग्ध पदार्थ कहां से इनके पास आया।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static