यूपी के मंत्री Rakesh Sachan को 72 प्लॉट का आवंटन रद्द, मामला संज्ञान में आने के बाद की गई कार्रवाई

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 10:09 AM (IST)

फतेहपुर: उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने एमएसएमई (MSME) मंत्री राकेश सचान (Rakesh Sachan) को फतेहपुर (Fatehpur) में 72 भूखंडों का आवंटन रद्द (Cancellation of Allotment) कर दिया है। प्लॉट 11 साल पहले सपा (Samajwadi Party) शासन के दौरान आवंटित किए गए थे जब सचान जिले से सपा सांसद (SP MP) थे। मंगलवार को जिला उद्योग बंधु की बैठक में इस आशय का प्रस्ताव पारित कर सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया।

PunjabKesari

11 फरवरी को सचान को भूखंडों के आवंटन के बारे में की थी सरकार से शिकायत
जानकारी के मुताबिक, महाप्रबंधक (उद्योग) अजिनेश कुमार सिंह ने 2012-2013 में सचान, उनके एनजीओ 'अभिनव सेवा संस्थान' और 'सीमा शिक्षण संस्थान' को आवंटन रद्द करने का प्रस्ताव रखा। सिंह ने कहा कि पात्र लोगों को फिर से भूखंड आवंटित किए जाएंगे और विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि जिस उद्देश्य के लिए जमीन मांगी गई है, उसका उपयोग किया जाए। आवंटन तब पाए गए जब उद्योग और एमएसएमई विभाग ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले पूरे उत्तर प्रदेश में औद्योगिक एस्टेट में खाली जमीन की तलाश की। उद्यमियों की एक संस्था, लघु उद्योग भारती, जो छोटे व्यवसायों का समर्थन करती है, ने 11 फरवरी को सचान को भूखंडों के आवंटन के बारे में सरकार से शिकायत की थी।

PunjabKesari

रद्दीकरण का स्वागत है और भूमि योग्य उद्यमियों को दी जाए: निकाय अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह
आपको बता दें कि इस निकाय के अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह ने कहा कि रद्दीकरण का स्वागत है और भूमि योग्य उद्यमियों को दी जाए। उन्होंने कहा, "सबसे पिछड़े जिलों में से एक फतेहपुर का औद्योगीकरण प्राथमिकता होनी चाहिए।" सचान ने अपनी ओर से कहा था कि उन्हें और गैर सरकारी संगठनों को सरकार की नीति के अनुरूप शिक्षण संस्थान स्थापित करने के लिए जमीन आवंटित की गई थी। उन्होंने कहा, "स्कूल स्थापित नहीं किए गए थे क्योंकि क्षेत्र का विकास नहीं हुआ था और उद्योग नहीं आ रहे थे। मैंने उद्योगों और एमएसएमई विभाग को औपचारिक रूप से भूखंड वापस कर दिए हैं।" लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्होंने और उनके एनजीओ ने कुल लागत का 10 प्रतिशत न्यूनतम आवंटन शुल्क के रूप में क्यों नहीं जमा कराया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static