अयोध्याः एयरपोर्ट से ही यात्रियों को होगा रामनगरी का एहसास, 320 करोड़ की लागत से बन रहा श्रीराम एयरपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 02:43 PM (IST)

अयोध्याः मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट के 2200 मीटर लंबे और 45 मीटर चौड़े रनवे का निर्माण कार्य लगभग 95 फ़ीसदी पूरा हो चुका है। अगले चरण में इसकी लंबाई बढ़ाकर 3125 मीटर कर दी जाएगी। शुरुआत के समय यहां छोटे विमान उतर पाएंगे और इसकी क्षमता 300 यात्रियों की होगी। 2025 तक जब यह पूरी तरह तैयार हो जाएगा तब यहां से हर प्रकार के विमानों का संचालन शुरू हो जाएगा। खराब मौसम और लो विजिबिलिटी के समय भी यहां पर विमानों के उतरने की सुविधा होगी। इस एयरपोर्ट के निर्माण पर कुल 320 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

PunjabKesari

श्री राममंदिर को देखते हुए किया जा रहा एयरपोर्ट का निर्माण
मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट के डायरेक्टर
 विनोद कुमार ने बताया कि अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण श्री राम जन्मभूमि मंदिर को देखते हुए किया जा रहा है। इसीलिए इसकी टाइमलाइन भी राम मंदिर के अनुसार ही घोषित की गई है। जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट पूरी तरह संचालित हो जाएगा।

Ground Breaking Ceremony: अयोध्या एयरपोर्ट का माडल देख गदगद हुए पीएम मोदी, प्रदर्शनी में राम मंदिर की दिखी झलक

यात्रियों को एयरपोर्ट से ही हो जाएगा श्री राम जन्मभूमि मंदिर का एहसास
विनोद कुमार ने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट बिल्कुल उसी तरह बनाया जा रहा जिस तरह श्री राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। यहां तक कि उसमें भी वही पत्थर लगाए जा रहे हैं और उसी तरह नक्काशी की जा रही है। एक तरह यह कहें कि  एयरपोर्ट पर उतरते ही यात्रियों को अयोध्या श्री राम जन्मभूमि मंदिर का एहसास ही नहीं होगा बल्कि उसकी झलक भी दिखाई देगी।

अयोध्या एयरपोर्ट प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्साः प्रोजेक्ट डायरेक्टर
अयोध्या एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर विनोद कुमार कहते हैं यह प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है। राम मंदिर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ही इस एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है।

PunjabKesari

बता दें कि अयोध्या के श्री राम एयरपोर्ट का काम जुलाई 2023 तक पूरा हो जाएगा। डीजीसीए से हवाई परिचालन के लिए लाइसेंस प्रक्रिया के लिए आवेदन भी कर दिया गया है। डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद अयोध्या में हवाई परिचालन शुरू हो जाएगा। शुरुआती दौर में इसकी क्षमता 300 यात्रियों की होगी जिसे 2025 तक बढ़ाकर 700 कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static