सावन के पहले सोमवार पर सूनी पड़ी अयोध्या, बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं और कावड़ियों पर लगी रोक

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 10:35 AM (IST)

अयोध्याः सावन मेले के दौरान गैर जनपदों से राम नगरी पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रशासन ने प्रतिबंध लगा दिया है। अयोध्या में गैर जनपदों से सटी सभी पुलिस चौकियों और एंट्री प्वाइंट पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। अयोध्या आने वाली श्रद्धालुओं को जनपद की सीमा से वापस घर भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना के प्रकोप को देखते हुए पहली बार अयोध्या के प्राचीन सावन मेले के आयोजन को प्रशासन ने अनुमति नहीं दी है। हर वर्ष अयोध्या में श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि से शुरू होने वाले सावन मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु गैर जनपदों और दूसरे प्रदेशों से पहुंचते थे। भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन को विशेष रूप से तैयारी करनी पड़ती थी, लेकिन इस बार वैश्विक महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने मेले के आयोजन को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही श्रावण महीने में राम नगरी में प्रवेश करने वाले कावड़ियों को भी रोकने के निर्देश दिए गए हैं।

अयोध्या जनपद की सीमा पर स्थित सभी पुलिस चौकी के प्रभारियों को ब्रीफ किया गया है। गैर जनपदों से अयोध्या की सीमा पर प्रवेश करने वाले श्रद्धालुओं को वापस घर भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही सभी एंट्री पॉइंट्स पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। वही क्षेत्राधिकारी अयोध्या अमर सिंह का कहना है कि प्राचीन सावन मेले में बड़ी संख्या में दूसरे जनपदों से लोग आयोध्या पहुंचते थे। इस बार सावन मेले की अनुमति नहीं है, ऐसे में पुलिस को सतर्क किया गया है। सरयू के घाटों पर कड़ी नजर है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static