बरेली: परिषदीय विद्यालयों में 15 फरवरी से ऑनलाइन हाजिरी का चौतरफा विरोध, BSA ने कहा- हर हाल में लागू कराया जाएगा टैबलेट से शिक्षक और बच्चों की उपस्थिति

punjabkesari.in Sunday, Feb 11, 2024 - 04:59 PM (IST)

बरेली: परिषदीय विद्यालयों में 15 फरवरी से टैबलेट के माध्यम से शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी की व्यवस्था को लागू कराना किसी चुनौती से कम नहीं है, क्योंकि शिक्षक संगठन इसका विरोध कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि वाईफाई कनेक्शन के लिए कोई पैसा नहीं दिया और न ही प्रशिक्षण। लंबे असें से पेंशन और पदोन्नति की मांग की जा रही है, जिस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जब तक मांगों पर सुनवाई नहीं होगी, ऑनलाइन हाजिरी का विरोध जारी रहेगा। विभागीय अफसरों के अनुसार जिले के 2432 परिषदीय स्कूलों में 3895 टैबलेट वितरित किए जा चुके हैं।

शिक्षकों को विधिवत प्रशिक्षण मुहैया कराना चाहिएः डॉ. विनोद कुमार शर्मा
यूपी पूर्व माध्यमिक जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के मंडल अध्यक्ष  डॉ. विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि टैबलेट के जरिए शिक्षकों की रियल टाइम उपस्थिति की व्यवस्था लागू करना उचित नहीं है। पहले इसके लिए विभाग की ओर से शिक्षकों को विधिवत प्रशिक्षण मुहैया कराना चाहिए।

उपस्थिति ही नहीं टैबलेट से पढ़ाई भी होगी
स्कूलों को डिजिटल लर्निंग से जोड़ने की योजना पर काम शुरू किया गया है। परिषदीय स्कूलों में एलसीडी, प्रोजेक्ट आदि की सुविधाएं पहले ही स्थापित करा दी गई हैं। शिक्षकों और विद्यार्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज होगी। इसके अलावा अन्य कार्य भी ऑनलाइन होंगे। टैबलेट में पहले से ही जरूरी एप मौजूद हैं। जिससे कक्षावार छात्रों को विभिन्न विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी।

UP: Teachers expressed opposition to registering attendance online

जब तक पुरानी पेंशन और पदोन्नति की मांग पूरी नहीं की जाती विरोध करते रहेंगेः प्राथमिक शिक्षक संघ
प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष नरेश गंगवार ने कहा कि जब तक पुरानी पेंशन और पदोन्नति की मांग पूरी नहीं की जाती है, तब तक संगठन रियल टाइम उपस्थिति का विरोध करता रहेगा। इस संबंध में जल्द अफसरों से वार्ता की जाएगी।

पहले शासन शिक्षक हित में राहत भरा कदम उठाएः यूटा जिलाध्यक्ष
यूटा जिलाध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने कहा कि संगठन की मांगों को लेकर पहले शासन शिक्षक हित में राहत भरा कदम उठाए, इसके बाद इस व्यवस्था को लेकर विचार किया जा सकता है।

हर हाल में लागू कराया जाएगा टैबलेट के जरिए शिक्षक और बच्चों की उपस्थितिः बीएसए
बीएसए संजय सिंह ने कहा कि 15 फरवरी से सभी परिषदीय स्कूलों में टैबलेट के जरिए शिक्षक और बच्चों की उपस्थिति की व्यवस्था को हर हाल में लागू कराया जाएगा। इस संबंध में सभी प्रधानाध्यापकों और खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

static