स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाहीः स्कूलों में बच्चों को बांटी एक्सपायरी दवाईयां

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2019 - 05:24 PM (IST)

बांदाः देशभर में मनाए गए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत यूपी के बांदा में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही से लाखों स्कूली बच्चों की जान पर बन आई। अपना दामन साफ बताने के चक्कर मे शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग भी एक-दूसरे के आमने सामने आ गए। यहां सरकारी स्कूलों में स्वास्थ विभाग ने पेट के कीड़े मारने वाली एक्सपायर डेट की एल्बेंडाजोल टेबलेट को कई जगह सप्लाई कर दिया।
PunjabKesari
स्कूलों में खराब दवा के पहुंचने की खबर मिलते ही अफसरों में हड़कंप मच गया और मामला लीपापोती तक पहुंच गया। अब सीएमओ कह रहे हैं कि हमने जो दवा भेजी थी वह ठीक थी तो एक्सपायर दवा कहां से आई। इसकी जांच चल रही है। वहीं स्कूल और शिक्षा विभाग के अधिकारी कुछ और ही कहानी बयान कर रहे हैं। फिलहाल जिले के 1396 बेसिक और 641 जूनियर हाईस्कूल के 2,25,184 सरकारी स्कूली बच्चों की जान आफत में फंसी रही।

शिक्षा विभाग को आनन-फानन में सभी स्कूलों को दवा न खाने की चेतावनी जारी करनी पड़ी, और दवा खा चुके बच्चों की निगरानी के आदेश दिए गए। फिलहाल स्वास्थ विभाग के अफसर जांच कर रहे हैं, लेकिन कोई भी ठोस बात करने की बजाय अपना दामन पाक साफ बताने के प्रयास अधिक हो रहे हैं।

यह अभियान 19 वर्ष तक कि आयु के लोगों में नेशनल प्रोग्राम के रूप में साल में दो बार चलाया जाता है और यह 29 अगस्त से 4 सितंबर तक चलेगा। फिलहाल 29 डिब्बों की 5800 एक्सपायर डेट की टेबलेट्स को वापस ले लिया गया है, लेकिन कितने बच्चों ने खराब दवा खा ली इसका कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है, अधिकारी बस यही दुआ कर रहे है कि किसी बच्चे की हालत न बिगड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static