यूपी में किसानों को बड़ी सौगात, योगी सरकार ने गेहूं पर MSP बढ़ाया

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 01:32 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। वर्ष 2024-25 में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹2,275 प्रति कुंतल निर्धारित किया है। साथ ही किसानों को गेहूं का मूल्य भुगतान PFMS के माध्यम से 48 घंटे के अंदर सीधे आधार लिंक खाते में करने की व्यवस्था की है। सीएम ने कहा मुझे प्रसन्नता है कि बटाईदार किसान भी इस वर्ष पंजीकरण कराकर अपने गेहूं की बिक्री कर सकेंगे।

PunjabKesari

1 मार्च यानी कल से 15 जून, 2024 तक गेहूं खरीद के दौरान आप लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यह हमारी प्राथमिक वरीयता है। आप सभी की समृद्धि और खुशहाली डबल इंजन सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। इसकी जानकी सीएम योगी ने ट्वीट कर दी है।

PunjabKesari
इस बार गेहूं खरीद 1 मार्च यानी आज से शुरू हो रहा है। सरकार 2,275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं खरीदेगी। वर्ष 12023-24 में समर्थन मूल्य 2,125 रुपये प्रति क्विंटल था। इसमें 150 रुपये की बढ़ोतरी की है। गेहूं बिक्री के लिए किसानों को खाद्य विभाग की वेबसाइट www.fes.up.gov.in पर पंजीयन करना होगा। जिन किसानों ने विपणन वर्ष 2023-24 में धान बिक्री का पंजीयन कराया है तो उन्हें पंजीयन नहीं कराना होगा, लेकिन प्रपत्र में गेहूं के रकबे की घोषणा कर पुनः लॉक कराना होगा। धान केंद्रों पर पंजीकरण व नवीनीकरण निःशुल्क करा सकते हैं। अपर आयुक्त (विपणन) खाद्य एवं रसद विभाग राजीव मिश्रा ने बताया कि समर्थन मूल्य तय  हो गया है। केंद्र ने गेहूं खरीद 2024-25 का समर्थन मूल्य निर्धारित किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static