होली के जश्न को लेकर AMU में  दो गुटो में झड़प, भाजपाइयों ने किया थाने का घेराव

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 07:30 PM (IST)

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में होली के जश्न को लेकर छात्रों के दो समूहों के बीच झड़प और इस मामले में एएमयू प्रशासन की कथित एकतरफा कार्रवाई के विरोध में कुछ छात्र नेताओं द्वारा कक्षाओं के बहिष्कार के आह्वान के बीच शुक्रवार को परिसर में शांति है लेकिन तनाव व्याप्त है। विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आज सुबह कक्षाएं शुरू होने के तुरंत बाद एएमयू प्रशासन पर एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाने वाले छात्रों का एक समूह कुछ संकायों में पहुंचा और "अनिश्चितकालीन बहिष्कार" के आह्वान के तहत छात्र—छात्राओं को कक्षाओं में जाने से रोका।

 एमयू के प्रवक्ता उमर पीरजादा ने बताया कि कुछ अराजक तत्वों द्वारा 'झूठी कहानी' फैलाई जा रही है कि एएमयू के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को परिसर में होली समारोह आयोजित करने से 'रोका' था। उन्होंने कहा, "एएमयू को हमेशा से भाईचारे और समन्वयवादी संस्कृति का गढ़ होने पर गर्व है और रंगों का त्योहार मनाना इस संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा है।" इस बीच, एएमयू प्रशासन पर एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाने वाले छात्रों ने आज दोपहर बाब—ए—सर सैयद गेट पर धरना दिया। उन्होंने मांग की है कि होली से पहले समारोह को लेकर दो समूहों के बीच हुई झड़प के संबंध में एक ‘क्रॉस' प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए।

 उन्होंने कहा कि इस मामले में एएमयू के अधिकारियों ने 'एकतरफा' कार्रवाई करते हुए आदित्य प्रताप सिंह नामक छात्र की तहरीर पर तो मामला दर्ज करवा दिया लेकिन उसके खिलाफ परिसर में माहौल खराब करने की कोशिश करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज नहीं करायी। प्रदर्शनकारी छात्रों द्वारा एएमयू प्रशासन को सौंपे गये ज्ञापन में कहा गया है कि बृहस्पतिवार को परेशानी तब पैदा हुई जब इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्रों के शांतिपूर्वक होली मनाने के दौरान कुछ हथियारबंद 'बाहरी लोग' अंदर घुस आए और छात्राओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने लगे, जिसका छात्रों ने विरोध किया। प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए छात्र नेता मोहम्मद नावेद ने पुलिस और जिला प्रशासन के सामने इन प्रमुख घटनाओं को प्रकाश में नहीं लाने के लिए एएमयू अधिकारियों को दोषी ठहराया।

दूसरी ओर, एक विशेष होली मिलन समारोह आयोजित करने की अनुमति मांगने वाले छात्र आदित्य प्रताप सिंह ने बृहस्पतिवार रात संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि वह अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग अपने धार्मिक त्योहार को स्वीकार्य मानदंडों के अनुसार मनाने के लिए रहा था तभी उसे कुछ कट्टरपंथी तत्वों ने निशाना बनाया। ज्ञातव्य है कि बृहस्पतिवार की दोपहर जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग परिसर के पास कुछ युवक रंग खेलकर होली मना रहे थे, इस दौरान कुछ अन्य छात्रों के विरोध करने पर दो छात्र गुटों में मारपीट हो गयी थी।

एएमयू प्रॉक्टर मोहम्मद वसीम अली ने पत्रकारों को बताया कि बृहस्पतिवार की दोपहर आदित्य प्रताप सिंह ने एएमयू प्रशासन से एथलेटिक्स स्टेडियम में होली मिलन समारोह आयोजित करने की मांग की थी। उन्होंने बताया कि इस पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने उसे सख्त हिदायत दी थी कि स्टेडियम में समारोह आयोजित करने से नयी परम्परा शुरू हो जाएगी और इससे परिसर में तनाव बढ़ सकता है। अली के मुताबिक इस समारोह के आयोजन की सूचना देने के लिए जगह—जगह पोस्टर चिपकवाये गये और रोकने के बावजूद कुछ छात्र एथलेटिक्स स्टेडियम की ओर चले गए। उनके अनुसार इस पर जब कुछ अन्य छात्रों ने आपत्ति जताई तो विवाद बढ़ गया। इस मामले में एएमयू के स्नातकोत्तर के छात्र आदित्य प्रताप सिंह ने सिविल लाइंस थाने में मामला दर्ज कराया था, जिसमें उसने अपने साथ मारपीट किये जाने समेत अनेक गम्भीर आरोप लगाये हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static