CM योगी का बड़ा बयान, कहा- शहरी क्षेत्र में भी लागू होगी मातृभूमि योजना

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 07:30 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी,आदित्‍यनाथ  CM Yogi ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार ने अभी मातृभूमि योजना को ग्रामीण क्षेत्र में लागू किया है, उसे शहरी क्षेत्र में भी लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना' की शुरुआत करने के बाद अपने संबोधन में कहा , ''माँ और जन्मभूमि स्वर्ग से बढ़कर होती है, इनकी कोई तुलना नहीं की जा सकती है, इसलिए मातृभूमि योजना से सबको जुड़ने का सौभाग्य मिलना चाहिए।'' योगी ने कहा कि ''हमारी सरकार ने अभी इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र में लागू किया है। मातृभूमि योजना को हम शहरी क्षेत्र में भी लागू करेंगे। इससे दो तरह के कार्य होंगे, एक तो व्यक्ति अपनी जड़ों के साथ जुड़ेगा, दूसरा अपनी मातृभूमि के लिए कुछ कर पाएगा।

"मातृभूमि योजना" की औपचारिक शुरुआत शीघ्र
मुख्‍यमंत्री ने 16 मई को यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जनहित में संचालित विभागीय योजनाओं की प्रगति समीक्षा करते हुए कहा था कि गांवों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास में आमजन को सहभागी बनाने के लिए "मातृभूमि योजना" की औपचारिक शुरुआत शीघ्र ही की जाएगी। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश से बाहर जाकर बसे राज्य के लोग अगर अपने गांव के विकास के लिये कुछ करना चाहते हैं तो सरकार ने उनके लिये ‘उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना' को 10 नवंबर, 2021 को मंत्रिपरिषद की बैठक में मंजूरी दी थी। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया था कि मंत्रिपरिषद ने ‘उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना' के क्रियान्वयन सम्बन्धी प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है।

70 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को मिले पुरस्कार 
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत यदि कोई व्यक्ति या निजी संस्था किसी ग्राम पंचायत में विकास कार्य, अवस्थापना सुविधा का विकास एवं पंचायतीराज अधिनियम-1947 में प्रावधानित कार्यों को कराना करना चाहता है और कार्य की लागत की 60 प्रतिशत धनराशि वहन करने का इच्छुक है, तो शेष 40 प्रतिशत धनराशि की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। यहां जारी एक बयान के अनुसार शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने प्रोत्साहन पुरस्कार योजनान्तर्गत 370 उत्कृष्ट ग्राम पंचायतों को पुरस्कार दिये तथा राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजनान्तर्गत 3,145 ग्राम पंचायतों के सचिवों को लैपटॉप भी दिये।

प्रथम आने वाली पंचायत को 11 लाख रुपये मिले 
प्रथम आने वाली पंचायत को 11 लाख रुपये, द्वितीय को नौ लाख, तृतीय को छह लाख, चतुर्थ को चार लाख और पंचम आने वाली पंचायत को दो लाख रुपये दिये गये। योगी ने मातृभूमि योजना से जुड़ने वाले प्रवासी भारतीयों से संवाद भी किया। इस दौरान 21 वर्ष से अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले संजीव रौजारा से बातचीत की। संजीव ने योगी से इस योजना से जुड़ने की इच्छा जताई। कैलिफोर्निया में 23 वर्ष से रह रहे विवेक चौधरी कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़े। उन्होंने हेल्थ एटीएम, शिक्षा आदि में निवेश की इच्छा जताई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static