कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की

punjabkesari.in Thursday, Oct 07, 2021 - 07:26 PM (IST)

लखनऊ: कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में गत रविवार को हुई हिंसा के मामले में बृहस्पतिवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात कर उन्हें राष्ट्रपति को संबोधित एक ज्ञापन सौंपा। कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बताया, ‘‘पार्टी प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की अगुवाई में दल का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिलने गया था। लेकिन उसे अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई। इसके विरोध में प्रतिनिधिमंडल में शामिल पार्टी नेता राजभवन के गेट के सामने धरने पर बैठ गए।'' उन्होंने बताया कि बाद में प्रतिनिधिमंडल को राज्यपाल पटेल से मुलाकात की अनुमति दे दी गई। उन्होंने बताया कि भेंट के दौरान राज्यपाल को राष्ट्रपति को संबोधित एक ज्ञापन सौंपा गया।

अवस्थी ने बताया कि ज्ञापन में कहा गया है कि लखीमपुर खीरी जिले में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे किसानों की गाड़ियों से कुचल कर हत्या कर दी गई और इस अमानवीय कृत्य के बावजूद सरकार कोई भी कार्रवाई नहीं कर रही है। यह अस्वीकार्य है। ज्ञापन में मांग की गई है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त किया जाये और लखीमपुर खीरी कांड के दोषियों को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। ज्ञापन में राज्य सरकार द्वारा लखीमपुर खीरी में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के साथ कथित दुर्व्यवहार का जिक्र करते हुए आरोप लगाया गया कि प्रियंका को अवैध रूप से गिरफ्तार कर चार दिनों तक सीतापुर स्थित पीएसी परिसर में बंधक बनाकर रखा गया और ऐसा करके सरकार ने लोकतंत्र की हत्या की है।

ज्ञापन में यह भी कहा गया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सरकार ने लखनऊ हवाई अड्डे से ही वापस कर दिया और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को भी हवाई अड्डे पर लंबे समय तक गलत तरीके से रोका गया। ज्ञापन में पार्टी ने मांग की है कि राष्ट्रपति इस मामले का संज्ञान लेते हुए तत्काल आवश्यक कार्यवाही करें। गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया क्षेत्र में रविवार को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के पैतृक गांव के दौरे के विरोध को लेकर भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में मिश्रा के बेटे आशीष समेत कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static