कोरोना अभियान में तेजीः जुलाई से ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन कराकर लगेगी वैक्सीन

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 09:39 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में टीकाकरण अभियान में प्रतिदिन 10 हजार लोगों का टीकाकरण कराने का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाने के कारण प्रशासन ने जुलाई माह से विभिन्न कालोनियों में सत्र लगाकरण ऑनस्पॉट पंजीकरण कराकर टीकाकरण किया जायेगा। जनपद में कोविड टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए विभिन्न स्तर पर बदलाव किये जाने की जरूरत के संबंध में विकास भवन में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने अभियान में तेजी लाने के लिए धर्मगुरूओं का भी सहयोग लेने की बात कही। 

जनपद का लक्ष्य प्रति दिन 10 हजार लोगों को टीका लगाने का है परंतु उक्त लक्ष्य प्राप्त नहीं हो पा रहा है। लक्ष्य प्राप्त करने और टीकाकरण में तेजी लाए जाने के लिए राशन विक्रेता, जनपद की विभिन्न 48 कालोनी के लिए रोस्टर बनाते हुए अभियान चलाया जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके। इसी क्रम में उन्होंने मंडी, होटल एवं रेस्टोरेंट, विभिन्न कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, स्टेडियम आदि के लिए भी रोस्टर बनाते हुए टीकाकरण किए जाने के निर्देश दिए।

व्यापार मंडल से भी बात करने का सुझाव दिया ताकि दुकानदार वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आएं। पूरा अभियान 15 जुलाई तक पूरा करने के लिए धर्म गुरुओं का भी सहयोग लेने , एक कोविड वैक्सीनेशन स्टिकर बनाए जाने के निर्देश दिए ताकि जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली है वह अपने घर, दुकान पर उस स्टीकर को चस्पा कर सके। समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र के नगर पालिका, नगर पंचायत, नगर निकायों में भी इसी स्तर पर अभियान चलाएं रोस्टर बनाते हुए अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन कराएं।        

कार्ययोजना के मुताबिक प्रत्येक क्लस्टर के लिए टीकाकरण की तिथियों एवं स्थान पूर्व से ही घोषित कर दिए जायेंगे। इन सभी स्थलों पर वहीँ पर रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा होगी और घर के नजदीक ही केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए उपयुक्त भवनों जैसे- पंचायत घर, विद्यालय भवन या अन्य परिसर का उपयोग होगा।               

हर राजस्व ग्राम में मोबलाइजेशन टीम बनेगी, जिसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा-आंगनबाड़ी, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल व महिला मंगल दल के सदस्य शामिल होंगे। इनका काम टीकाकरण को लेकर बनी संशय की स्थिति को दूर करना और टीकाकरण के लिए प्रेरित करना होगा। इस मौके पर सीडीओ शैलेष कुमार, सीएमओ डा.जी के निगम,एडीएम संजय कुमार पांडेय,एसएमओ डा.जूही सूलिया, डीपीआरओ जेआर गौतम, एसी एमओ डॉ एनके जैन, डॉ. सुधीर कुलश्रेष्ठ, डॉ रवि शंकर सहित समस्त उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी, एमओआईसी विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static