कोरोना पॉजिटिव महिला ने एक साथ चार बच्‍चों को दिया जन्‍म, एक की हालत नाजुक

9/24/2020 1:27:19 PM

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश में खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से पांव पसारता जा रहा है। वहीं प्रदेश गोरखपुर जिले के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कोरोना पॉजिटिव महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है। जिनमें से 3 स्वस्थ तो एक की हालत नाजुक है।

बता दें कि देवरिया के गौरी बाजार की रहने वाली 26 वर्षीय महिला सोमवार की देर रात 11.30 बजे के करीब बीआरडी के ट्रॉमा सेंटर में इलाज के लिए पहुंची। डॉक्टरों ने एंटीजन किट से जांच की तो रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। तत्काल प्रसूता को पीएमएसएसवाई चिकित्सालय में शिफ्ट कर दिया गया। इसके बाद गायनी और एनेस्थीसिया के डॉक्टरों की टीम ने सिजेरियन प्रसव कराया। एक साथ चार बच्चों के जन्म के बाद तत्काल बाल रोग विभाग की टीम को बुलाया गया और बच्चों के सेहत की जांच कराई गई। चारों बच्चों का वजन एक से डेढ़ किलोग्राम तक है।

वहीं प्राचार्या डॉ.गणेश कुमार ने बताया कि ऐसे केस 70 लाख प्रसूताओं में एक आते हैं। ऐसी ‌स्थिति में प्रसव कराना बेहद चुनौतीपूर्ण रहता है। ऐसे मामले में अधिकांश बार देखा गया है कि प्रसूता का प्री-मैच्योर प्रसव होता है।डॉक्टरों ने एहतियात के तौर पर कोरोना जांच के ल‌िए नवजातों का नमूना माइक्रोबायोलॉजी विभाग में भेजा है। सफल ऑपरेशन में गायनी, एनेस्थीसिया और बालरोग विभाग के डॉक्टरों का विशेष योगदान रहा।

 


Moulshree Tripathi

Related News