मथुरा की महिला में मिला दक्षिण अफ्रीका का कोविड स्ट्रेन, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Saturday, Mar 27, 2021 - 11:33 AM (IST)

मथुरा: ताजनगरी आगरा के बाद मथुरा में दक्षिण अफ्रीका का कोविड स्ट्रेन मिला है। जिसके बाद चौकन्ना हुये स्वास्थ्य विभाग ने इसके प्रसार को रोकने की व्यूह रचना तैयार कर ली है। रैपिड रिस्पान्स टीम के इंचार्ज डॉ. भूदेव सिंह ने शुक्रवार को बताया कि मथुरा जिले के बरसाना थाना क्षेत्र के कमई गांव की एक महिला की जांच में यह स्ट्रेन पाया गया है। यह महिला इसी माह की शुरूवात में गोवर्धन परिक्रमा के लिए आई थी तथा एक धर्मशाला में भी ठहरी थी। जिस धर्मशाला में वह ठहरी थी उसके लोगों की भी जांच कराई जाएगी।

डॉ. सिंह ने बताया कि गोवर्धन परिक्रमा करने के बाद घर गई महिला की तबियत जब खराब होने लगी थी तो उसका नमूना लिया गया था। दीनदयाल उपाध्याय वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी की कोविड-19 प्रयोगशाला में इसकी जांच हुई थी और संदेह होने पर नमूने को लखनऊ ‘जीनोम सीक्वेन्सिंग' जांच के लिए पांच मार्च को भेज दिया गया था। उसकी रिपोर्ट आज आई है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका का कोविड स्ट्रेन पाया गया है।

उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की कि कोविड-19 की दोनो डोज लगने के बाद छाता सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर दो हेल्थ केयर वकर्र 59 वर्षीय जुगन सिंह एवं 41 वर्षीय मुकेश कोरानावायरस संक्रमित पाये गए हैं। दोनो को होम क्वारन्टाइन कर दिया गया है। इसके अलावा शुक्रवार को 19 लोगों की रिपोर्ट कोरोना संक्रमित आई है जिनमें सात महिलाएं शामिल हैं।

बता दें कि आगरा से 7 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सैंपल केजीएमयू, लखनऊ जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से तीन में अफ्रीकी कोरोना स्ट्रेन पाया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static