यूपी में लगातार बढ़ रहा डेंगू; लखनऊ में मिले 26 नए मरीज, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2023 - 12:26 PM (IST)

Dengue In UP: उत्तर प्रदेश में लगातार डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे है। राजधानी लखनऊ में लगातार डेंगू के मरीज मिल रहे है। गुरुवार को जहां डेंगू के 26 नए मरीज मिले है। जिससे अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। विभाग ने मच्छरों के खिलाफ अभियान चलाया और तेज बुखार के मरीजों की जांच कराई। साथ ही लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

PunjabKesari

बता दें कि, शहरी क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। लखनऊ में डेंगू के 26 नए मरीज मिले है। इसके आलावा ऐशबाग, रेडक्रॉस, इटौंजा, सिल्वर जुबली में एक-एक, अलीगंज में चार, चन्दरनगर, चिनहट, एनके रोड, टूडियागंज में तीन- तीन लोग डेंगू की चपेट में आए। सरोजनीनगर, इन्दिरानगर में चार लोग डेंगू की गिरफ्त में आ गए हैं। इन मरीजों की तेज बुखार के जांच कराई गई, तो डेंगू की पुष्टि हुई है। मरीजों का प्लेटलेट्स काउंट सामान्य से कम है। ज्यादातर मरीज घर में रहकर ही अपना इलाज करा रहे हैं।

PunjabKesari

टीमों ने किया मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण
डेंगू के मामलों के बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। विभाग की टीम ने मच्छरों के खिलाफ अभियान चलाया। 1057 घरों और आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। 8 घरों में मच्छरजनित स्थितियां मिली। जिसके बाद उन्हें नोटिस जारी किया गया। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमों ने मिलकर लार्वा रोधी रसायन और फागिंग का काम कराया। यह कार्य   लालकुआं चौराहा, रानी लक्ष्मी बाई हॉस्पिटल, विवेकानन्द पुरी, न्यू एमिटी कैम्पस, श्रृंगार नगर सत्संग आश्रम, इन फ्रंट आफ चरक हॉस्पिटल, मुंशी पुरवा सेक्टर-12, पराग डेयरी आशियाना के आसपास के इलाके में कराया गया है। साथ ही टीमों ने लोगों को अपने आसपास सफाई रखने को कहा ताकि मच्छरजनित स्थितियां न बन सके।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static