श्री काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों ने चढ़ाया इतना चढ़ावा कि टूट गए सारे रिकॉर्ड, देखें मोहक तस्वीरें...

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 12:11 PM (IST)

वाराणसीः श्री काशी विश्वनाथ धाम ने इस बार के सावन में अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां सावन शुरू होने से लेकर अब तक एक करोड़ भक्तों ने दर्शन किए है। यहां भक्तों ने पांच करोड़ के चढ़ावे के साथ एक करोड़ का सोना और 40 किलो से ज्यादा चांदी चढ़ा कर पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यह सिलसिला अभी तक जारी है, हर दिन भक्त भारी संख्या में यहां आते है और श्री काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन कर जलाभिषेक करते है।

 

PunjabKesari

 

बता दें कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में देश और दुनिया से भक्त काशी दर्शन के लिए आते है। यहां आने वाले भक्तों की संख्या हर रोज बढ़ रही है। खास बात ये है कि अब तक के इतिहास में पहली बार सावन में श्री काशी विश्वनाथ धाम आने वाले भक्तों की संख्या ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां पर दर्शनों के लिए आने वाले भक्त मंदिर में इतना चढ़ावा चढ़ाते है कि इस बार चढ़ने वाले चढ़ावे ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस बार सावन के महीने में जहां एक  पांच करोड़ से अधिक का चढ़ावा मंदिर में चढ़ाया गया है।

 

PunjabKesari

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करते हुए इसे भक्तों को समर्पित किया था। लोकार्पण के बाद से ही भक्तों का काशी आगमन लगातार बढ़ता गया। सामान्य दिन में भी डेढ़ से दो लाख दर्शनार्थी दर्शन करने श्री काशी विश्वनाथ धाम पहुंच रहे थे। बाबा विश्वनाथ के प्रिय मास सावन में भी बीते सारे रिकार्ड ही टूट गए है। वहीं हेड काउंटिंग मशीन के जरिए यह पता चला कि प्रतिदिन ढाई से तीन लाख भक्त मंदिर में बाबा का जलाभिषेक करने पहुंचे है। सावन के पूरे महीने के आंकड़ों पर गौर फरमाए तो ये संख्या एक करोड़ के पार हो गई है।

 

PunjabKesari

 

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में चढ़ावे की बात की जाए तो पांच करोड़ का चढ़ावा चढ़ाया गया है। इसमें विभिन्न साधन शामिल हैं, जैसे मसलन, मनी ऑर्डर, दानपात्र, ऑनलाइन और ऑफलाइन। इस बार सोने चांदी की बात की जाए तो लगभग 40 किलो से ज्यादा चांदी का चढ़ावा मंदिर में आया है वहीं एक करोड़ से अधिक का सोना भी बाबा के दरबार में भक्तों ने दान दिया है।

 

PunjabKesari

 

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में भक्तों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए है। इस बार सावन में टेंट, मैटिंग, पेयजल, ग्रिल, बिजली कूलर समेत अन्य संसाधन लगाए गए है, ताकि किसी भी भक्त को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। इस व्यवस्था को भी करने में मंदिर प्रशासन ने लगभग डेढ़ से 2 करोड़ रुपए खर्च किए है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static