चिपचिपी गर्मी से UP बेहाल, इक्का-दुक्का स्थानों पर धूल भरी आंधी आने का अनुमान

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 04:53 PM (IST)

लखनऊः राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में उमस भरी गर्मी से जनजीवन खासा प्रभावित है।  मौसम विभाग के अनुसार गर्मी से राहत मिलने के फिलहाल कोई आसार नहीं है। अगले 24 घंटे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इक्का-दुक्का स्थानों पर धूल भरी आंधी आने का अनुमान है जबकि इस दौरान इक्का दुक्का क्षेत्र में बूंदाबांदी के आसार हैं।  

पिछले घंटे के दौरान सूबे के अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के करीब बना रहा इस अवधि में इटावा और फतेहगढ़ में बूंदाबांदी ने उमस से फौरी राहत दिलाई।  मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया राजधानी लखनऊ में चटख धूप के बीच शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। पिछले 24 घंटे में बांदा और हमीरपुर राज्य के सबसे गर्म इलाके रहे जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

उमस भरी गर्मी के चलते अस्पतालों के विभाग में मरीजों की भीड़ बढऩे लगी है। डायरिया, आंत्रशोध, बुखार के मरीजों की तादाद में खासा इजाफा हुआ है। लखनऊ के सिविल अस्पताल में डॉक्टर अशोक यादव ने मरीजों को सलाह दी है कि वे घर से बाहर निकलने से पहले भर पेट पानी पिएं। उल्टी और दस्त की हालत में मरीजों को ओ आर एस का घोल दिया जाना चाहिए। मेडिकल स्टोर से दवा लेने के बजाय मरीज को उचित चिकित्सीय परामर्श की जरूरत है। 

उधर, उमस भरी गर्मी के चलते लोग सुबह 8:00 बजे से ही पसीना पोंछते नजर आए। सड़कों पर भीड़ भाड़ आम दिनों की अपेक्षा कुछ कम रही।  गर्मी के चलते बिजली की मांग बढऩे से अघोषित कटौती में इजाफा हुआ। ट्रांसफार्मर और केबिल फुंकने की घटनाओं से कई इलाके सारी रात अंधेरे में डूबे रहे। बिजली कटौती का असर पेयजल आपूर्ति पर भी पड़ा। अमीनाबाद, कैसरबाग समेत कई अन्य इलाकों में पानी के लिए लोगों को हैंडपंप का सहारा लेना पड़ा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static