शपथ के दौरान ''जय हिंदू राष्ट्र'' के नारे लगाने वाले सांसद छत्रपाल गंगवार ने कहा- हिंदुस्तान में रहने वाला हर आदमी हिंदू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 09:22 AM (IST)

नई दिल्लीः 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के शुरुआती दो दिन नए सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है। उत्तर प्रदेश की  बरेली लोकसभा सीट से भाजपा सांसद चुने गए छत्रपाल सिंह गंगवार ने मंगलवार को संसद में शपथ लेने के दौरान जय हिंदू राष्ट्र के स्वर बुलंद किए हैं। हिंदू राष्ट्र की जयकारे के साथ ही विपक्ष हमलवार हो गया। सदन में संविधान की प्रतियां लेकर बैठे समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसे संविधान विरोधी बताया।

कोई फलस्तीन की जय बोल रहा था, इसलिए हमने जय हिंदू राष्ट्र कह दिया...
अब इस मामले में छत्रपाल गंगवार ने सफाई देते हुए एक और विवादित बयान दे दिया। एक समाचार से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि कोई जय मुलायम बोल रहा था तो कोई फलस्तीन की जय बोल रहा था, इसलिए हमने जय हिंदू राष्ट्र कह दिया तो गलत क्या है। उन्होंने अपनी मंशा स्पष्ट करते हुए कहा कि ये उनका मनोभाव था। उनका खुद का वक्तव्य है, पार्टी का विषय नहीं है। 

हिंदुस्तान में रहने वाला हिंदू है
उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रवाद का शब्द है और राष्ट्रवाद का बोध कराता है। उदाहरण देते हुए कहा कि जापान का रहने वाला है तो जापानी है और इंग्लैंड का रहने वाला अंग्रेज है। अमेरिका में रहने वाला अमेरिकन है। उन्होंने कहा कि हिंदू कोई जाति, धर्म नहीं है। हिंदू एक सोच है और जीवन पद्धति है। जीवन जीने का तरीका है। हिंदुस्तान में रहने वाला हिंदू है। 

असदुद्दीन ओवैसी ने संसद में लगाया विवादास्पद नारा, इस तरह से ली सांसद पद की शपथ

शपथ के दौरान ओवैसी ने लगाया जय फिलिस्तीन के नारे, हंगामा
बता दें कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन  (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को सांसद के रूप में शपथ ली। 18वीं लोकसभा के लिए वो तेलंगाना की हैदराबाद सीट से सांसद चुने गए हैं। ओवैसी के शपथ से विवाद पैदा हो गया है। उर्दू में शपथ लेने वाले ओवैसी ने शपथ लेने के दौरान फिलस्तीन को लेकर एक विवादास्पद नारा लगाया। इसका सत्ता पक्ष के सांसदों ने विरोध किया। जब असद्दुदीन ओवैसी ने शपथ के दौरान जब फिलस्तीन को लेकर कुछ कहा तो केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने प्रतिरोध किया। इसके बाद पीठासीन अधिकारी राधामोहन सिंह ने ओवैसी के इस बयान को रिकार्ड से निकालने के लिए कहा। प्रोटेम स्पीकर ने अससुद्दीन ओवैसी को लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए बुलाया। इस पर ओवैसी आए और बिस्मिल्लाह पढ़कर सांसदी की शपथ ली। सासंद पद की शपथ लेने के बाद ओवैसी ने 'जय भीम', 'जय मीम' और 'जय तेलंगाना' और आखिर में 'तकबीर अल्ला हू अकबर' का नारा लगाया। इसी दौरान उन्होंने जय फिलिस्तीन का विवादास्पद नारा लगाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

static