सीतापुर में आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न, अंग्रेजी शराब की तस्करी पर रोक लगाने के निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 09:28 PM (IST)

सीतापुर: चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास तथा आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर. भूसरेड्डी की अध्यक्षता में डालमिया भारत सुगर मिल एण्ड इण्डस्ट्रीज लिमिटेड में शनिवार को आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। अपर मुख्य सचिव ने आबकारी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुये हरियाणा, पंजाब से आने वाली अंग्रेजी शराब की तस्करी पर रोक लगाने संबंधी उपायों की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी शराब पर रोकथाम की जाये और इसकी तस्करी की रोकथाम में होने वाली हीलाहवाली पर गहन असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में त्वरित जांच करते हुये चार्ज लिस्ट शीघ्र तैयार करें तो मौके पर सभी साक्ष्य भी मिलेंगे।

बियर की बिक्री बढ़ाने के निर्देश
भूसरेड्डी ने कहा कि शराब की तस्करी को रोके जाने हेतु हर भरसक प्रयास किया जाये। उन्होंने इस संबंध में महमूदाबाद की स्थिति का जायजा लेते हुये इसमें सुधार के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि कोई डिस्ट्रीब्यूटर और होल सेलर अपने कार्यों में लापरवाही करता पाया जाये तो उसे रोकने के प्रयास किए जाये। उन्होंने बीयर की बिक्री की स्थिति की जानकारी करते हुये कहा कि जहां-जहां बियर की बिक्री कम है वहां इसको बढ़ाया जाये। उन्होंने इससे जुड़े लम्बित मुकदमों की जानकारी करते हुये इसको निस्तारित कराये जाने के निर्देश संबंधित को दिये। उन्होंने घरों में कच्ची शराब बनाने वालों के बजाये बड़े डिस्ट्रीब्यूटर को पकड़ने पर ज्यादा जोर दिया और संबंधित अधिकारियों को ऐसे लोगों से जो अवैध रूप से बनायी जा रही मदिरा एवं उसकी तस्करी की जानकारी लेने के लिए प्रोफेशनल रिलेशन एवं अलग से मुखबिर बनाने पर जोर दिया।

माइक्रो प्लान बनाने पर जोर
उन्होंने बीयर बार के लिये आने वाले आवेदन एवं जारी लाईसेंस की स्थिति एवं जीएसटी वालों के साथ कितने होटलों के रजिस्ट्रेशन हुये की स्थिति की भी जानकारी ली। उन्होंने गन्ना विभाग के अधिकारियों के साथ भी समीक्षा बैठक करते हुये कहा कि अगर गन्ना नहीं होगा तो चीनी मिलें कैसे बनेंगीं। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में लगभग दो हजार गन्ना पर्यवेक्षक हैं। उन्होंने माइक्रो प्लान बनाने पर जोर देते हुये जहां-जहां पर सब सेंटर्स स्थापित हुये हैं उनकी जानकारी ली। इस अवसर पर संयुक्त गन्ना आयुक्त डॉ वीबी सिंह, उप गन्ना आयुक्त-परिक्षेत्र लखनऊ सत्येन्द्र सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, क्षेत्राधिकारी सुशील कुमार सिंह एवं आबकारी विभाग के समस्त संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static