मुलायम सिंह  के जन्मदिवस पर एक मंच पर दिखा परिवार: अखिलेश बोले- ‘नेताजी'' ने गरीबों, दलितों, मजलूमों को सम्मान के साथ जीना सिखाया

punjabkesari.in Tuesday, Nov 22, 2022 - 09:30 PM (IST)

इटावा: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को अपने दिवंगत पिता मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि ‘नेताजी' ने प्रदेश ही नहीं देश में अनेक ऐतिहासिक कार्य किये और उन्होंने गरीबों, दलितों, मजलूमों को सम्मान और सौहार्द के साथ जीना सिखाया।
PunjabKesari
मंगलवार को समाजवादी पार्टी के संस्थापक और तीन बार उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और देश के रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह यादव की जयंती पर सैफई के महोत्सव पंडाल में आयोजित 'धरती पुत्र दिवस' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि रक्षा मंत्री रहते हुए नेताजी ने शहीदों के शवों को सम्मान पूर्वक शहीदों के गांव-घर तक पहुंचाने की व्यवस्था बनाई। उन्होंने कहा कि पहले सैनिकों के शहीद होने पर उनकी वर्दी और बाक्‍स ही घर पहुंचाया जाता था।
PunjabKesari
सपा प्रमुख ने कहा कि नेताजी ने सौहार्द की राजनीति को आगे बढ़ाया और समाजवाद को नई ऊंचाई देने का काम किया। यादव ने कहा कि जो रास्ता और सपना नेताजी ने हम सब को दिखाया है, उस रास्ते पर चलकर समाज को आगे बढ़ाना है तभी देश आगे बढ़ेगा और तरक्की कर सकेगा। इसी वर्ष 10 अक्टूबर को गुरुग्राम (हरियाणा) के मेदांता अस्पताल में मुलायम सिंह यादव (82) का निधन हो गया था। उनके निधन के बाद पड़ने वाले उनकी पहली जयंती को उनके पैतृक स्‍थान सैफई में मैनपुरी का उपचुनाव होने की वजह से सादगी से मनाया गया। इस कार्यक्रम को ''धरती पुत्र दिवस'' का नाम दिया गया। इस अवसर पर नेताजी का पूरा परिवार एक साथ मौजूद रहा।
PunjabKesari
समाजवाद के रास्ते ही देश और समाज को बढ़ाया जा सकता है: उदय प्रताप सिंह
नेताजी की समाधि स्थल को गुलाब के फूलों से सजाया गया, जहां पर परिवार एवं पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर मुलायम सिंह यादव के गुरु रहे पूर्व सांसद उदय प्रताप सिंह ने कहा, ‘‘मुलायम सिंह सबसे पहले मेरे छात्र रहे, फिर मेरे साथ अध्यापक रहे और उसके बाद मेरे राजनीतिक गुरु बने। सन् 1958 में जब टीचर बनकर स्कूल पहुंचा तो कक्षा 11 में वह मेरे छात्र थे और बाद में नेताजी बन गये। जिन्हें आज सभी लोग नेताजी के नाम से जानते हैं।'' उन्होंने कहा कि समाजवाद के रास्ते ही देश और समाज को बढ़ाया जा सकता है और यह तभी संभव है जब समाजवादी सरकार हो, इसलिए नेताजी के समाजवादी आंदोलन को और मुखर करने, आगे बढ़ाने की जरूरत है।

समाजवादी सरकार बने यही नेताजी मुलायम सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि
सिंह ने कहा कि समाजवादी सरकार बने यही नेताजी मुलायम सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। सभा मंच पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के नेता शिवपाल सिंह यादव, पश्चिम बंगाल से आए किरणमय नंदा, सहित सपा के प्रांतीय नेता, पदाधिकारी, क्षेत्रीय नेतागण मौजूद रहे। सैफई मेडिकल कालेज के छात्रों द्वारा नेताजी के समाधि स्थल पर हवन का आयोजन किया गया। हवन में शिवपाल सिंह यादव ने शामिल होकर आहुति दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static