UP के कानपुर में मिला कोरोना का पहला संदिग्ध रोगी, जांच के लिए भेजा गया KGMU

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 01:58 PM (IST)

कानपुरः दुनिया भर में भय का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस का पहला संदिग्ध रोगी उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में मिला है। स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने उसकी केस हिस्ट्री लेकर शासन को अवगत कराया है। शासन से अनुमति मिलने के बाद संदिग्ध के तीन नमूने लिए गए हैं। उसे जांच के लिए लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के वायरोलॉजी लैब और पुणे स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया है।

बता दें कि सिविल लाइंस निवासी दंपती व उनका 5 वर्षीय पुत्र अमेरिका गए थे। जनवरी के पहले सप्ताह में अमेरिका से भारत लौटने के दौरान कनेक्टिंग फ्लाइट चीन के गुआंगजौ एयरपोर्ट से थी। इसलिए उन्हें वहां 45 मिनट रुकना पड़ा। इस क्षेत्र से चीन का वुहान शहर, जहां कोरोना वायरस का संक्रमण फैला है की दूरी लगभग 956 किलोमीटर है।

सर्विलांस टीम कर रही स्क्रीनिंग
राज्य सरकारों को इलाज, बचाव एवं जागरुकता के जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए। सभी मरीजों की हिस्ट्री और स्क्रीनिंग कराने के आदेश दिए गए। WHO के फील्ड मॉनीटर के क्षेत्र में पहुंचने से ऊहापोह की स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

CMO डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि बच्चे में कोरोना वायरस जैसे लक्षण हैं। इसलिए उससे मिलने टीम बुधवार रात गई थी, सर्विलांस टीम को लगाया है, जो उनकी केस हिस्ट्री एवं स्क्रीनिंग करा रही है। उसे संदिग्ध रोगी मानते हुए उसकी पूरी केस हिस्ट्री लेकर शासन को भेजी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static