Prayagraj News: सेवानिवृत्त अधिकारियों से पेंशन खाता अपडेट करने के नाम पर ठगी, 5 गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 03:22 PM (IST)

Prayagraj News: पुलिस की साइबर अपराध शाखा ने पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त कर्मचारियों और अधिकारियों से पेंशन खाता अपडेट करने के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए इस गिरोह के पांच सदस्यों को मंगलवार को गिरफ्तार किया। साइबर अपराध थाने के प्रभारी राजीव कुमार तिवारी ने बताया कि इस गिरोह के सदस्य ट्रेजरी अधिकारी बनकर पुलिस विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारियों और अधिकारियों के पेंशन खाते अपडेट करने के बहाने उनसे जानकारी प्राप्त करके आनलाइन धोखाधड़ी करते थे।

उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग से हेड कांस्टेबल पद से सेवानिवृत्त भोलानाथ चौधरी ने 10 लाख रुपये की ठगी किए जाने और उप निरीक्षक पद से सेवानिवृत्त राजकुमार ने 20 लाख रुपये की ठगी किए जाने की प्राथमिकी साइबर अपराध थाने में दर्ज कराई थी।

 तिवारी ने बताया कि विवेचना के दौरान पता चला कि इन मामलों में झारखंड और पश्चिम बंगाल का गिरोह सक्रिय है। उन्होंने बताया कि इस दौरान मोबाइल नंबर और बैंक खातों के विवरण के आधार पर इस गिरोह के पांच सदस्यों की गिरफ्तारी की गई। उन्होंने बताया कि इन सदस्यों में झारखंड से अब्दुल मतीन और बसारत अंसारी और पश्चिम बंगाल से अंकित अग्रवाल, एस के जीशान हुसैन और विजय प्रसाद शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इनके पास से नौ मोबाइल फोन, 15 एटीएम कार्ड, 11 प्री-एक्टिवेटेड सिम और एक स्मार्ट वाच बरामद किया गया है। तिवारी ने बताया कि इस गिरोह के 12 सदस्य पूर्व में विभिन्न राज्यों में गिरफ्तार किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि यह गिरोह पेंशनभोगियों से कई करोड़ रुपये की ठगी कर चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static