अवैध खननः DM बी.चद्रकला के बाद मुसीबत में घिरे अखिलेश, हो सकती है पूछताछ

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 07:08 PM (IST)

लखनऊः अवैध खनन मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने शनिवार को हमीरपुर डीएम बी.चद्रकला के आवास पर छापेमारी की है। इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण दस्तावेज डीएम के आवास से जब्त किए हैं। जिसके बाद सीबीआई की जांच की आंच पूर्व अखिलेश सरकार तक पहुंचती हुई दिखाई दे रही है। दरअसल, अवैध खनन अखिलेश सरकार के कार्यकाल में हुआ था। जिस कारण अब अखिलेश यादव से भी पूछताछ हो सकती है।

अखिलेश सरकार के दौरान हुए खनन मामले में आज उत्तर प्रदेश, एनसीआर नोएडा के 14 ठिकानों पर छापेमारी की गई है। जिसमें हमीरपुर में डीएम बी.चद्रकला और कानपुर में सपा एमएलसी रमेश मिश्रा के आवास पर छापेमारी की गई। इसके आलावा लखनऊ, जालौन समेत अन्य जगहों पर भी सीबीआई द्वारा छापेमारी हुई। बी.चद्रकला का एक बैंक लॉकर, 2 बैंक खाता सीज कर दिए गए हैं। लखनऊ में खनन अधिकारी मोइनुद्दीन के आवास पर छापेमारी के दौरान 12 लाख 50 हजार नगद, 1.8 किलो सोना बरामद किया गया है, जबकि खनन बाबू रामअवतार सिंह के घर से 2 करोड़ नगद, 2 किलो सोना बरामद हुआ है। सूत्रों के मुताबिक गायत्री प्रसाद प्रजापति के इशारे पर यह काम किया जाता था।

सीबीआई रिपोर्ट्स में 2012 से 2016 तक के खनन पट्टों को लेकर तत्कालीन मंत्रियों की भूमिका संदिग्ध और जांच की बात सामने आई है। इस मामले में कई आईएएस अफसर रडार पर हैं। बता दें कि 2012-13 में खनन मंत्रालय पूर्व सीएम अखिलेश यादव और गायत्री प्रसाद प्रजापति के पास था। सीबीआई ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद इस मामले में लिप्त 11 सरकारी लोगों पर एफआईआर दर्ज की है। जिनमें आदिल खान, बी.चन्द्रकला(आईएएस), मोइनुद्दीन(तत्कालीन खनन अधिकारी,हमीरपुर), सपा एमएलसी रमेश मिश्रा, रमेश मिश्रा के भाई, रामाश्रय प्रजापति(तत्कालीन खनन लिपिक,हमीरपुर), अम्बिका तिवारी(हमीरपुर), राम अवतार सिंह (खनन लिपिक,हमीरपुर),संजय दीक्षित(मोरंग व्यवसायी,हमीरपुर) शामिल हैं।

ज्ञात हो कि NGT के प्रतिबंध के बावजूद अवैध खनन किया गया था और काफी पैसों की उगाही की गई थी। इस मामलों में सात जिलों में सीबीआई की तफ्तीश चल रही थी। 31.5.2012 को एक टेंडर हुआ था जो e- टेंडर के मार्फत नहीं किया गया था। लिहाजा इस मामले को कोर्ट ने काफी गंभीरता से लेते हुए सीबीआई को जांच के निर्देश दिए थे ।

जानिए किन लोगों पर दर्ज हुई FIR

  • बी .चन्द्रकला , IAS 
  • आदिल खान - एक माइनिंग का लीज होल्डर
  • मोइनुद्दीन -जियोलॉजिस्ट (तत्कालीन खनन अधिकारी हमीरपुर) इनके लखनऊ वाले आवास से 12 लाख रुपये और 1.8 किलो गोल्ड मिला। 
  • रमेश कुमार मिश्रा - MLC। 
  • दिनेश कुमार मिश्रा -रमेश के भाई, इन दोनों के यहां भी छापेमारी हुई। 
  • रामाश्रय प्रजापति -माइनिंग क्लर्क।
  • अम्बिका तिवारी - हमीरपुर के रहने वाली हैं और दिनेश /रमेश मिश्रा के जानकर भी।
  • संजय दीक्षित - बीएसपी से चुनाव लड़ चुके हैं,इनके पिता सत्यदेव दीक्षित के घर भी छापेमारी हुई है। 
  • रामावतार सिंह - ये सीनियर क्लर्क के तौर पर सेवानिवृत्त हुए थे, जो जालौन के रहने वाले हैं। इनके घर में दो करोड़ नकदी और दो किलो सोना मिला है।
  • करण सिंह - इनके यहां भी छापेमारी हुई है, इनका संबंध रामावतार सिंह से है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static