UP News: यूपी के इस जिले में जुगाड़ से पूरी रात बिकती है बीयर, देखिए वायरल वीडियो

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2023 - 09:48 AM (IST)

(महेश चंद्र गुप्ता)Bahraich News: उत्तर प्रदेश में शराब और बीयर की दुकानों की बंदी का समय रात्रि 10:00 बजे निर्धारित है लेकिन, बहराइच में एक ऐसी जगह है जहां पर शराब और बीयर की शौकीनों को पूरी रात बीयर परोसी जाती है। रात में शौकीन सो रहे हो और जब भी नींद खुले तब पहुंच जाते हैं, उन्हें बीयर के कैन और बोतले आसानी से मुहैया हो जाती हैं। बहराइच पुलिस चाक चौबंद व्यवस्थाओं का दावा करती है लेकिन यहां पर पुलिस भी दखलअंदाजी करने नहीं पहुंचती। जबकि शराब की यह बिक्री खुलेआम सड़क के किनारे होती है। इस मनमानी से बहराइच में ना सिर्फ सीएम योगी के आदेशों की धज्जियां उड़ रही है बल्कि अराजक तत्व भी सक्रिय रहते हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, हम बात कर रहे हैं यूपी के बहराइच जिले के कपूरथला क्षेत्र की। कहने को तो यह पॉस इलाका है। आसपास अधिकारियों के आवास हैं, 100 मीटर की दूरी पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय भी स्थित है, नगर कोतवाली की पुलिस पूरी रात्रि गस्त का दावा करती है, लेकिन कपूरथला क्षेत्र में स्थित रोडवेज पीपल चौराहा मार्ग पर बीयर की दुकान से पूरी रात बीयर की बिक्री होती है। सीएम योगी के द्वारा शराब और बीयर की दुकानों की बंदी का समय रात्रि 10 बजे निर्धारित जरूर है, लेकिन वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि रात्रि में प्रतिबंधित समय में किस तरह से खुलेआम दुकान का शटर गिराकर अवैध तरीके से बीयर की बिक्री बेखौफ़ हो रही है।

प्रतिकेन और बोतल 50 रुपए प्रतिघंटे देना होता है एकस्ट्रा
वैसे तो नियमानुसार प्रतिदिन रात 10:00 बजे तक बीयर/शराब की दुकान बंद हो जानी चाहिए, इसके बावजूद अगर शराब/ बीयर की दुकान पर बीयर बेंची जाती है तो कड़ी कार्रवाई का सामना करने की बात अधिकारी कहते हैं, लेकिन अधिकारियों के दावों की यहां पर हवा निकलती दिखाई देती है। अगर रात के 10:00 बज गए हैं तो रात 10:00 बजे से भोर तक शराब या बीयर लेने के लिए पहुंचने पर घंटे के हिसाब से रेट बढ़ता चला जाता है। 11:00 तक ₹50 एक्स्ट्रा, 12:00 तक ₹100 और उसके बाद उसी के अनुरूप प्रति घंटे ₹50 की बढ़ोतरी के हिसाब से बीयर के निर्धारित रेट के अलावा एक्स्ट्रा भुगतान करना होता है।

बीयर बिक्री का यह नया जुगाड़, ऐसे रात भर होती है बिक्री
बीयर की बिक्री निर्धारित समय के बाद किस तरह और किस अंदाज में की जाती है, इसे सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। बीयर या शराब के जिस शौकीन को प्रतिबंधित समय में जरूरत होती है वह दुकान के सामने पहुंचकर शटर पर आवाज देता है, दुकान के ऊपर रह रहा मुनीम नीचे झोला लटका देता है, बीयर का निर्धारित मूल्य और उससे बढ़े हुए प्रति घंटे के हिसाब से पैसे झोले में रखते ही झोला ऊपर चला जाता है, पैसे को देखने के बाद ऊपर से उसी झोले में बीयर की कैन या बोतल डिमांड के अनुसार नीचे उतार दी जाती है।

तेजी से वायरल हो रहा है वीडियो, पूरी रात नहीं दिखी पुलिस
किसी शराब के शौकीन ने शराब और बीयर की मनमानी बिक्री पर गुरुवार रात मौके पर खड़े होकर 2 घंटे तक वीडियो कवरेज किया। वीडियो में आप साफ-साफ देख सकते हैं कि किस अंदाज में प्रतिबंधित समय में बेखौफ़ तरीके से बिक्री की जा रही है। 100 मीटर पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय है, कुछ दूरी पर नगर कोतवाली स्थित है, चंद कदम पर रोडवेज की पुलिस चौकी है इसके बावजूद पुलिस की रात्रि गश्त नहीं दिखी। आबकारी विभाग के अधिकारी भी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static