जौनपुर में लोगों ने जलियांवाला बाग कांड के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 02:26 PM (IST)

जौनपुरः उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सरांवा गाव में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर शनिवार को लोगों ने देश की आकाादी की लड़ाई के दौरान हुए जलियावाला बाग नरसंहार कांड में शहीद हुए चार सौ से अधिक महान क्रांतिकारियों को 100 वाँ बलिदान दिवस के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
PunjabKesari
हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लि आर्मी व लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने इस अवसर पर शहीद स्मारक पर मोमबत्ती व अगरबत्ती जलाया और दो मिनट का मौन रख कर सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए लक्ष्मी बाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि आज के ही दिन 13 अप्रैल सन 1919 में पंजाब के जलियांवाला बाग में ब्रिटिश शासन के अत्याचारी जनरल आर ई एच डायर ने असहयोग सभा कर रहे लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलवाई, जिससे चार सौ से अधिक लोग मारे गए और एक हकाार से अधिक लोग घायल हो गए।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि आज भी जलियावाला बाग में 388 अमर शहीदों का नाम शिलापट पर दर्ज है। उन्होंने कहा कि जिस समय यह नरसंहार हो रहा था, उस समय अमर शहीद उधम सिंह वहां मौजूद थे ,इस कांड का बदला लेने के लिए उधम सिंह ने 13 मार्च 1940 को लंदन के कैक्स्टन हाँल में बम विस्फोट किया और ब्रिटिश गवर्नर माइकल ओ डायर को गोली से उड़ा दिया, अंग्रेजों ने इससे नाराज होकर 21 जुलाई 1940 को शहीद उधम सिंह को भी फांसी पर लटका दिया था।

तेरह अप्रैल, 1919 को जलियांवाला बाग में आयोजित एक शांतिपूर्ण बैठक में ब्रिगेडियर जनरल रेगीनाल्ड डायर ने गोली चलवा दी थी, जिसमें हजारों निहत्थे पुरुष, महिलाएं और बच्चे मारे गए थे। संसद ने जलियांवाला बाग को एक अधिनियम ‘‘जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक अधिनियम,1951’’ पारित कर राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया था। इस स्मारक का प्रबंधन जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक न्यास (जेबीएनएमटी) करता है। इस अवसर पर धरम सिंह , मैनेजर पांडेय ,अनिरुद्ध सिंह , दिशा , मंजीत कौर सहित अनेक लोग मौजूद थे।





 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static