‘हर-हर महादेव’ के जयकारों से गूंजी झांसी, मड़िया महादेव मंदिर में उमड़े शिवभक्त

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 05:32 PM (IST)

 Jhansi News: झांसी का ऐतिहासिक मड़िया महादेव मंदिर में शिवरात्रि के दिन शिव भक्तों का हम शिव भक्ति के लिए उमड़ पड़ा.....600 साल पुराने इस ऐतिहासिक शिवालय मे शिवरात्रि के दिन शिव भक्तों का भारी हम सुबह 4:00 बजे से ही शिव भक्ति में लीन हो जाता है..।

गोसाई कल में शिव मंदिर का निर्माण हुआ था। बढ़िया महादेव का नाम मडिया महादेव मंदिर इसलिए पड़ा क्योंकि इस मंदिर के चारों तरफ कई मड़िया है.. जो भी संत ब्रह्मलीन होता था उसी की समाधि पर यहां पर मड़िया बना दी जाती थी.. ऐसा दावा किया जाता है...मंदिर के चारों तरफ तमाम मड़िया होने के बाद इस मंदिर का नाम मड़िया महादेव मंदिर पड़ा..मंदिर के पुजारी के साथ-साथ शिव भक्तों का यह दावा है कि इस मंदिर पर कई दशकों तक विशेष संप्रदाय के लोगों का कब्जा रहा....।

मड़िया महादेव मंदिर में शिव भक्ति पूजा अर्चना करने से डरते थे.. मड़िया महादेव मंदिर के शिव लिंग के पास से लेकर मंदिर के चारों तरफ सभी मड़ियांओ में विशेष संप्रदाय के लोगों का कब्जा था. साल 2013 में बतौर सांसद योगी आदित्यनाथ ने झांसी के इस ऐतिहासिक शिव मंदिर को विशेष संप्रदाय के कब्जे से मुक्त करने के लिए बड़ी मुहिम छेड़ दी... बतौर सांसद योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से चलकर झांसी आने की जिद पर अड़ गए... योगी आदित्यनाथ ने तत्काली सपा सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि उसके स्तर से अगर इस ऐतिहासिक शिवालय से विशेष संप्रदाय के लोगों का कब्ज़ा नहीं हटवाया,,, .इसके बाद वह खुद झाँसी जाकर विशेष संप्रदाय के लोगों को इस मंदिर से हटाने का काम करेंगे.. योगी आदित्यनाथ के इस ऐलान के बाद से सपा सरकार दबाव में आई...।

गोरखपुर से चलकर झांसी आने के लिए योगी आदित्यनाथ निकले,, इसके बाद झाँसी पहुंचने से पहले ही कानपुर में सपा सरकार नहीं होगी आदित्यनाथ की गिरफ्तारी करवा दी,, तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ को 6 महीने के अंदर हर हाल में मड़िया महादेव को विशेष संप्रदाय के कब्जे से मुक्त करने का भरोसा दिया.. 6 महीने के अंदर एक बार फिर से शिवरात्रि को आना था. इसके बाद बात और सांसद योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर से सपा सरकार पर दबाव बनाते हुए हर हाल में शिवरात्रि से पहले मड़िया महादेव के मंदिर के चारों तरफ विशेष संप्रदाय के कब्जे को मुक्त कराकर मंदिर शिव भक्तों के लिए खोलने की चेतावनी दी...।

शिवरात्रि से पहले मंदिर पर से विशेष संप्रदाय का कब्जा नहीं हटने से दोबारा झांसी जाकर मंदिर को विशेष संप्रदाय से कब्जा मुक्त करवाने की चेतावनी दे डाली। सदर से भाजपा के विधायक रवि शर्मा ने भी योगी आदित्यनाथ के बाद शिव मंदिर को विशेष संप्रदाय के कब्जे से मुक्त करने के लिए झांसी में बड़ी मुहिम छेड़ दी... योगी आदित्यनाथ के बाद भाजपा विधायक रवि शर्मा का दबाव कम आया और नए डीएम अनुराग यादव ने मड़िया महादेव के मंदिर से विशेष संप्रदाय के कब्जे को पूरी तरह से हटवाकर मंदिर को मुक्त करवा लिया....।

साल 2013 के बाद से शुरू हुई इस प्रक्रिया के बाद साल 2016 आते-आते मड़िया महादेव में शिव भक्त बेखौफ होकर शिवरात्रि के दिन के अलावा अन्य दिनों में भी पूजा पाठ करने लगे.. शिवरात्रि के दिन भक्तों का हम इस शिव मंदिर में शिव भक्ति शिव पूजा के लिए उमड़ पड़ा.. इसको लेकर हमारे संवाददाता शहजाद खान ने महाशिवरात्रि पर पर मडिया महादेव मंदिर से शिव भक्तों से बात की और पूरा इतिहास के बारे में जानकारी दी है....।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static