कन्नौज बवाल: दक्षिणपंथी संगठनों ने मांस की दुकानें जलाने के आरोप में गिरफ्तारी का विरोध किया, रिहाई की मांग

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 07:34 PM (IST)

कन्नौज: उत्तर प्रदेश के कन्नौज में दक्षिणपंथी संगठनों के करीब दो दर्जन लोगों ने मांस की दुकानों को जलाने के आरोप में कुछ लोगों की ‘गलत' गिरफ्तारी के खिलाफ सोमवार को यहां विरोध-प्रदर्शन किया। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि प्रदर्शनकारियों ने गिरफ्तार लोगों की तुरंत रिहाई की मांग की।

बता दें कि एक पुजारी को शनिवार तड़के मंदिर के अंदर मांस के टुकड़े मिले थे। पुलिस ने बताया कि घटना से आक्रोशित भीड़ ने पास स्थित मांस की बिक्री करने वाली तीन दुकानों में आग लगा दी थी। यह घटना तालग्राम थाना क्षेत्र के रसूलाबाद गांव की है। जिला प्रशासन द्वारा ‘आम लोगों' की गिरफ्तारी के विरोध में दक्षिणपंथी संगठनों के करीब दो दर्जन लोगों ने सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना दिया और हनुमान चालीसा का पाठ किया। गलत तरीके से गिरफ्तार किए गए लोगों को तत्काल रिहा करने की मांग करते हुए लोगो ने भगवा परिधान पहनकर ‘हनुमान चालीसा' का पाठ किया। विरोध प्रदर्शन करने वाले लोग विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के सदस्य बताये जा रहे हैं।

इस घटना पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए राज्य सरकार ने रविवार को कन्नौज के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को हटा दिया, जबकि तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया था। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि सरकार ने रविवार को जिलाधिकारी (डीएम) राजेश मिश्रा और पुलिस अधीक्षक राजेश श्रीवास्तव को हटा दिया। राज्य सरकार ने शुभ्रांत सिंह को जिले का नया जिला अधिकारी बनाया है, जबकि कुंवर अनुपम सिंह को नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। दोनों अधिकारियों ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है।

पुलिस महानिरीक्षक कानपुर रेंज प्रशांत कुमार-द्वितीय ने कहा, ‘‘तालग्राम थाने के थाना प्रभारी हरिश्याम सिंह और दो उप निरीक्षक विनय कुमार और राम प्रकाश को निलंबित कर दिया गया और उन्हें काम में लापरवाही पर पुलिस लाइन भेज दिया गया।'' जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर तालग्राम इलाके में शनिवार को उस समय तनाव बढ़ गया जब मंदिर के एक पुजारी को सुबह मंदिर परिसर में मांस के कुछ टुकड़े मिले। पुलिस ने घटना के संबंध में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मामले में पुलिस ने करीब एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static