Kaushambi: PM कुसुम योजना के नाम पर शिक्षक से ठगे दो लाख रूपए, जांच में जुटी पुलिस

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 09:52 PM (IST)

कौशांबी: उत्तर प्रदेश के कौशांबी में किसानों को सोलर पंप रियायती दरों पर मुहैया कराने वाली सरकार की कुसुम योजना का लाभ देने का लालच देकर जालसाजों ने एक शिक्षक से लगभग दो लाख रुपये झटक लिये। पुलिस ने सोमवार को बताया कि जालसाजों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर इसकी जांच शुरू कर दी गयी है।

विनोद सिंह नाम के एक युवक से हुई पहली मुलाकात
बता दें कि मामला जिले के शीतला धाम कड़ा कोतवाली क्षेत्र का है। इसके अनुसार सुखधरनपुर किठाव निवासी विवेक शुक्ल ने पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में बताया कि वह एक इंटर कॉलेज में सहायक अध्यापक हैं। वह अपने शिष्य अंकित शर्मा के साथ 17 सितंबर को मेहंदीपुर राजस्थान स्थित बालाजी के दर्शन के लिए गये थे। वहीं उनकी मुलाकात विनोद सिंह नाम के एक युवक से हुई।       

ऑनलाइन पंजीकरण के बाद जालसाजों का फोन आना शुरू
उसने शिक्षक को प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लाभ के बारे में जानकारी दी। इस योजना का लाभ मिलने का लालच देकर विनोद ने शिक्षक के मोबाइल फोन से लाभार्थी के रूप में उनका ऑनलाइन पंजीकरण कर दिया। कुछ देर बाद योजना का लाभ देने वाले कथित पदाधिकारियों का फोन आना शुरू हो गया। उन्हें बताया गया कि 10 लाख रुपये कीमत के सोलर पंप समेत कई अन्य सामग्री के लिए उन्हें 5600 रुपये शुल्क जमा करना होगा। इसमें से 5000 रुपये शिक्षक के खाते में वापस भेज दिए जायेंगे। शिक्षक ने जालसाज द्वारा भेजे गए खाता नंबर पर 5600 रुपये ट्रांसफर कर दिये।

शिक्षक से 1.96 लाख रुपये की ठगी
इसके बाद पदाधिकारियों ने दस्तावेज संबंधी तरह-तरह की जानकारी बताकर शिक्षक से 1.96 लाख रुपये ठग लिया। इसके बाद 50 हजार की पुन: मांग की गई, तब शिक्षक को लगा कि वह जालसाज के चक्कर में पड़ चुके हैं। शिक्षक ने इसकी सूचना पुलिस को दी। उनकी तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर मैसेज किए गए मोबाइल नंबरो के आधार पर जालसाजों तक पहुंचने का प्रयास शुरू कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static