Kumbh 2019: कुंभ मेले के पास मौजूद हैं ये प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल, जाएं तो जरूर घूमें

punjabkesari.in Friday, Jan 11, 2019 - 01:30 PM (IST)

प्रयागराजः कुंभ मेला 15 जनवरी को संगम नगरी में शुरू होने जा रहा है। इसमें लाखों लोग शिरकत करेंगे। महीने भर चलने वाले इस आयोजन में तीर्थयात्रियों के ठहरने के लिए टेंट लगा कर एक छोटी सी नगरी अलग से बसाई जाती है। इसके साथ-साथ ही यहां कई प्रसिद्ध स्थान हैं। जिनके श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे।

1. मनकामेश्वर मंदिर
किला के पश्चिम यमुना तट पर मिन्टो पार्क के निकट यह मंदिर स्थित है। यहां काले पत्थर की भगवान शिव का एक लिंग और गणेश एवं नंदी की मूर्तियां हैं। यहां हनुमान जी की भी एक बड़ी मूर्ति है और मंदिर के निकट एक प्राचीन पीपल का पेड़ है।
PunjabKesari
2. संकटमोचन हनुमान मंदिर
दारागंज मोहल्ले में गंगा जी के किनारे संकटमोचन हनुमान मंदिर स्थित है। शिव-पार्वती, गणेश, भैरव, दुर्गा, काली एवं नवग्रह की मूर्तियां भी इस मंदिर परिसर में स्थापित हैं।
PunjabKesari
3. दशाश्वमेघ मंदिर
यह दारागंज में गंगा नदी के किनारे स्थित शहर के तटीय क्षेत्रों में से एक है। कहा जाता है कि भगवान बह्मा जी ने यहां अश्वमेघ यज्ञ किया था। दशाश्वमेघेश्वर महादेव-शिवलिंग, नंदी, शेषनाग की मूर्तियां एवं एक बड़ा त्रिशूल मंदिर में स्थापित किये गये हैं। चैतन्य महाप्रभु की स्मृति में उनके पदचिन्हों की बिम्ब धारित करती हुई एक संगमरमर की पट्टी भी यहां लगी हुई है। इस मंदिर के निकट में ही देवी अन्नपूर्णा भगवान हनुमान एवं भगवान गणेश के मंदिर हैं।
PunjabKesari
4. तक्षकेश्वर नाथ मंदिर
तक्षकेश्वर भगवान शंकर का मंदिर है जो प्रयागराज की दक्षिण दिशा में स्थित दरियाबाद मोहल्ले में यमुना तट पर स्थित है। इससे थोड़ी दूर पर यमुना में तक्षकेश्वर कुंड है। जन श्रुति यह है कि तक्षक नाग ने भगवान कृष्ण द्वारा मथुरा से भगाये जाने के पश्चात् यहीं शरण ली थी।
PunjabKesari
5. गंगा गैलरी (राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी)
लाजपत राय मार्ग, नया कटरा स्थित यह गैलरी गंगा नदी की धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक-आर्थिक एवं वैज्ञानिक पक्ष को प्रकाशित करने के लिये एक वैज्ञानिक दृष्टि का प्रयोग करती है। वैज्ञानिक दृष्टि का प्रयोग करती है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static