ऊर्जा मंत्री AK शर्मा का सख्त निर्देश- पहचान पत्र देखकर ही लेने दें बिजली मीटर रीडिंग

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 10:57 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली की मीटर रीडिंग लेने के लिये आने वालों के नाम पर कुछ अवांछनीय घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए उपभोक्ताओं की सुरक्षा के द्दष्टिगत महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए हैं। इनमें प्रदेश वासियों से अपील की गयी है कि वे मीटर रीडिंग लेने वालों के परिचय पत्र देख कर ही रीडिंग लेने दें।       

लखनऊ, कानपुर, मेरठ, वाराणसी एवं आगरा विद्युत वितरण निगम लि. के लिए जारी शासनादेश
दिशा निर्देशों के अंतर्गत अब उपभोक्ता मीटर रीडिंग लेने वालों का परिचय पत्र देख सकेंगे। मीटर रीडिंग लेते वक्त उसके साथ फोटो खींच सकेंगे। इसके अलावा मीटर रीडर के लिए भी तत्काल रीडिंग अपलोड करने समेत कुछ अन्य सावधानियां बरतने के निर्देश दिए गए हैं। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने रविवार को इस शासनादेश की प्रति को ट्वीटर पर साझा किया है। यूपीपीसीएल के महाप्रबंधक द्वारा यह शासनादेश मुख्यत: लखनऊ, कानपुर, मेरठ, वाराणसी एवं आगरा विद्युत वितरण निगम लि. के लिए जारी किया गया है।       

फोटो पर लोकेशन, दिनांक आदि विवरण अंकित
शासनादेश में कहा गया है कि विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत चेकिंग के नाम पर भ्रम में डालकर या डराकर अवांछनीय तत्वों द्वारा अनुचित लाभ लेने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। उपभोक्ताओं के हित का संरक्षण करने के लिए एवं उन्हें किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाने हेतु उपभोक्ताओं को सतकर् करके निगरानी बढ़ाना और कर्मचारियों द्वारा जांच करते समय सावधानियां बरता जाना आवश्यक है।        दिशानिर्देश में कहा गया है कि जब भी कोई चेकिंग टीम या व्यक्ति विद्युत संयोजन की जांच करने आते हैं, तो सबसे पहले उनका पहचान-पत्र मांग कर अवश्य देखा जाए। मीटर की चेकिंग के समय चेकिंग टीम के साथ अपनी जियोटैग फोटो इस प्रकार लें कि मीटर की रीडिंग के साथ तिथि व समय भी फोटो पर अंकित हो जाए। जियो फोटो पर लोकेशन, दिनांक आदि विवरण अंकित रहता है। जियोटैग फोटो हेतु मोबाइल में प्ले स्टोर पर इसके लिये अनेक एप निशुल्क उपलब्ध है।       

जांच के विषय में किसी भी प्रकार की शंका, समस्या या शिकायत होने पर टोलफ्री नम्बर 1912 पर सम्पर्क करें। आवश्यक होने की स्थिति में चेकिंग टीम के सदस्यों से उनके निगम कार्यालय में ही मिले। कर्मचारियों को भी निर्देश दिया गया है कि जब भी कोई चेकिंग टीम या कर्मचारी विद्युत संयोजन की जांच करने जाएं तो सबसे पहले उपभोक्ता को अपना पहचान-पत्र अवश्य दिखा कर अपनी तैनाती का पूर्ण विवरण बतायें।       
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static