Moradabad Lok Sabha Seat: पहली बार मतदान करने को लेकर युवा उत्साहित; बोले- 'शिक्षा, रोजगार के मुद्दे पर दिया वोट'

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 09:51 AM (IST)

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान प्रारंभ हो गया। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। इसी क्रम मुरादाबाद लोकसभा सीट पर भी उत्साह के साथ वोटिंग हो रही है। पहली बार वोट करने को लेकर युवा उत्साहित है और सुबह से ही पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान कर रहे है। मतदान को लेकर उनका कहना है कि वह शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य के मुद्दे पर वोट दिया।

यह भी पढ़ेंः Nagina Lok Sabha Seat: नगीना लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी; मैदान में 6 प्रत्याशी, सुरक्षा के लिए 20 हजार अर्धसैनिक बल तैनात

बता दें कि आज कड़ी सुरक्षा के बीच यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना (आरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं। सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगने लगीं। इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा के जितिन प्रसाद पीलीभीत से, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर से और आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद नगीना से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। इन सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राजग, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः Muzaffarnagar Voting Update: मुजफ्फरनगर में वोट डालने पहुंची दुल्‍हन, कहा- वोट डालना हर नागरिक का अधिकार

​​​​​​​पहले चरण के चुनाव में विभिन्न दलों के कुल 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 73 पुरुष और सात महिलाएं शामिल हैं। मुरादाबाद से 12, कैराना से 14, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से 11-11, सहारनपुर और पीलीभीत से 10-10, नगीना और रामपुर से छह-छह उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 थर्ड जेंडर हैं। जानकारी के अनुसार 14,849 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। 

​​​​​​​


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static