लखनऊ में निकाली गई राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2018 की जागरूकता रैली, बताई ये अहम बातें

punjabkesari.in Wednesday, May 16, 2018 - 12:10 PM (IST)

लखनऊः 16 मई विश्व डेंगू दिवस के अवसर पर यूपी स्वास्थ्य विभाग डेंगू से लोगों को जागरूक कर रहा है। इसी क्रम में आज राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर लखनऊ 1090 चौराहा से कैंसर इंस्टिट्यूट तक जन जागरूकता रैली निकली गई। इसमें स्वास्थ्य विभाग के कई आलाधिकारी के साथ सैकड़ों की संख्या में नर्सिंग स्टूडेंट रैली में शामिल हुए। इस जन जागरूकता रैली में नुक्कड़ नाटक व डेंगू बचाव फॉगिंग और दवा के छिड़काव के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक किया।
PunjabKesari
डेंगू दिवस पर डेंगू से बचाव के बारे में स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता डॉ एस.के सक्सेना ने बताया कि मौसम में बदलाव के साथ ही मच्छरों से होने वाली बीमारियों को लेकर फॉगिंग और दवा के छिड़काव के साथ-साथ लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। डेंगू बुखार के प्रति आम लोगों में जागरूकता लाने के लिए 16 मई को विश्व डेंगू दिवस के रूप में मनाया जाता है।
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि नगर निगम के सहयोग से पिछले तीन साल से नियमित अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का ही प्रभाव है कि पिछले तीन साल में डेंगू के साथ मच्छरों से होने वाली अन्य बीमारियों में भी कमी आई है। उन्होंने कहा कि पानी एकत्रित करने वाले स्त्रोत भी खाली करवाए जाएंगे क्योंकि डेंगू एक वायरल बुखार है। इसका मच्छर साफ पानी में पैदा होता है। डेंगू बचाओ अभियान के लिए जन सहयोग की भागीदारी बहुत आवश्यक है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static