UP के मेरठ मेडिकल कॉलेज ने रचा इतिहास, ना अंग्रेजी ना हिंदी MBBS की पढ़ाई अब ''हिंग्लिश'' में

punjabkesari.in Thursday, Nov 24, 2022 - 07:52 AM (IST)

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ में लाला लाजपत राय मेमोरियल (LLRM) मेडिकल कॉलेज के प्रोफैसरों ने कक्षाओं में लेक्चर देना शुरू कर दिया है और MBBS छात्रों के नए बैच का ओरिएंटेशन हिंदी और अंग्रेजी के मिश्रण 'हिंग्लिश' में करना शुरू कर दिया है। लेक्चर में अंग्रेजी चिकित्सा शब्दावली का उपयोग किया जाता है लेकिन निर्देश हिंदी में हैं। आर.सी. एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल गुप्ता ने कहा कि हमने पहले ही एमबीबीएस छात्रों को द्विभाषी माध्यम से पढ़ाना शुरू कर दिया है, जो हमारे राज्य में पहली बार है। राज्य सरकार ने एक महीने पहले इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी थी।

वेबसाइट और ऐप में इसके 300 वीडियो और लगभग 1,000 लेख
एलएलआरएम में एंडोक्रिनोलॉजी विभाग के प्रमुख पंकज अग्रवाल ने कहा कि चूंकि नई शिक्षा नीति में मूल भाषा में शिक्षा पर जोर दिया गया है, इसलिए हमने हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम के विभिन्न विषयों के लिए सामग्री तैयार की है। इसे किताबों में संकलित किया जा रहा है। अग्रवाल ने कहा कि हमने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के विभिन्न विषयों के सभी भाग, विभिन्न विषयों की अध्ययन सामग्री तैयार की है। यह एमसीएच में मुफ्त में उपलब्ध है। वेबसाइट और ऐप में इसके 300 वीडियो और लगभग 1,000 लेख हैं। अग्रवाल ने 2017 में 'मेडिकल कॉन्सेप्ट्स इन हिंदी' (एमसीएच) अभियान के साथ प्रक्रिया शुरू की थी।

MBBS छात्रों के नए बैच के उपयोग किया जा रहा  'हिंग्लिश'
पंकज अग्रवाल ने इस बात से इनकार किया कि हिंदी में पढ़ाने से अंग्रेजी का महत्व कम हो जाएगा और कहा कि सामग्री की सुंदरता यह है कि चिकित्सा शब्दावली हिंदी में लिखी गई है। उदाहरण के लिए, थायरॉयड ग्रंथि को हिंदी में लिखा गया है, लेकिन इसका अनुवाद नहीं किया गया है। हमारा प्रयास पढ़ाने का है। चिकित्सा विज्ञान और चिकित्सा विज्ञान के सभी विषयों की समानांतर सामग्री विकसित करें ताकि हिंदी माध्यम के छात्र इस विषय को अच्छी तरह से समझ सकें और अंग्रेजी बोलने वाले सहपाठियों से पीछे न रहें। एक अन्य प्रोफैसर ने कहा कि हम अंग्रेजी में व्याख्यान देते थे। अब एमबीबीएस छात्रों के नए बैच के उन्मुखीकरण में 'हिंग्लिश' का उपयोग किया जा रहा है। विषयों को हिंदी में समझाया जाएगा, हालांकि चिकित्सा शब्दावली अंग्रेजी में रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static