लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगीः दयाशंकर सिंह

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 09:17 PM (IST)

लखनऊः मंगलवार को लोकभवन में 100 दिनों के लक्ष्य को लेकर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि अब लर्निंग लाससेंस बनाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है। अब किसी को भी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आधार नंबर के जरिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद घर बैठकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित ऑनलाइन टेस्ट पास करना होगा।

उन्होंने बताया कि  परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस भी अब सिम्युलेटर पर टेस्ट देने के बाद ही बनाए जाएंगे। सरकार पीपीपी मॉडल पर हर जिले में ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक बनवा रही है। इसमें सिमुलेटर पर टेस्ट लिया जाएगा। कोई व्यक्ति ना तो किसी को पास कर पाएगा और ना ही फेल कर पाएगा। सारा काम कंप्यूटर के जरिए आटोमेटिक होगा। शुरुवाती दौर में अभी थोड़ी दिक्कत आ रही है लेकिन जल्द सब ठीक हो जाएगा।

दयाशंकर सिंह ने बताया कि परिवहन विभाग पहले 1400 करोड़ के घाटे में था। लेकिन 300 करोड़ रूपए तीन महीनों में कमाए हैं। तत्कालीन व्यवस्था हर विभागों में की जा रही है। वहीं परिवहन विभाग में भी आउट सोर्सिंग की व्यवस्था की है। हमारे विभाग में 1000 हजार कर्मियों की कमी है जिसको जल्द से जल्द पूरी की जाएगी। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static